कोरोना मरीजों को जीवनदान देंगे मध्य प्रदेश के CM शिवराज चौहान, प्लाज्मा डोनेट करने का किया ऐलान

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण को मात देकर पूरी तरह स्वस्थ्य हो चुके मध्य प्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने प्लाज्मा दान करने का फैसला किया है। शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में कोरोना की स्थिति पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों से बातचीत के दौरान यह बात कही।

मध्य प्रदेश में अब कोरोना पैर पसारने लगा है। राज्य में बड़ी तेजी से संक्रमण के मामले सामने आ रही हैं। इस बीच कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं।

12 दिन अस्पताल में रहे शिवराज

सीएम शिवराज सिंह चौहान कोविड पॉजिटिव होने के बाद 12 दिनों तक चिरायु अस्पताल में भर्ती रहे थे। 10 दिन बाद ही उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ गई थी। उसके बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी। शिवराज सिंह चौहान अस्पताल से छुट्टी के बाद होम आइसोलेशन पर हैं। सीएम घर से ही अभी सरकारी काम काज को निपटा रहे हैं।

मरीजों की बचाएंगे जान

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से लोगों की जान बचाने के लिए वह प्लाज्मा दान करेंगे। उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस पर जीत से कम कुछ नहीं चाहिए। प्रदेश में कोरोना वायरस की मृ’त्यु दर को न्यूनतम करने के लिए प्रशासन, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ और जनसामान्य को साथ मिलकर काम करना होगा।

चौहान ने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों की जल्द पहचान और उन्हें तत्काल चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराना ही बचाव का सबसे कारगर उपाय है। इसके लिए प्रदेश में जांच की क्षमता बढ़ानी होगी। उन्होंने प्रदेश में प्रतिदिन 20,000 जांच की क्षमता विकसित करने के निर्देश दिए।

ज्योतिरादित्य सिंधिया भी कर चुके हैं डोनेट

इससे पहले एमपी से BJP के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया भी प्लाज्मा डोनेट कर चुके हैं। वह दिल्ली में रहने के दौरान ही संक्रमित हो गए थे। दिल्ली में ही सिंधिया ने प्लाज्मा डोनेटे किया था। एमपी के इंदौर और भोपाल में कोरोना के गंभीर मरीजों का इलाज प्लाज्मा थैरेपी से होता है।