MI vs RCB: मुंबई ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, रोहित की सेना से भिड़ेंगे विराट के वीर

New Delhi: आईपीएल 2020 (IPL 2020) के 10वें मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली टीम आरसीबी और मुंबई इंडियंस (MI vs RCB) दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने है, जहां मुंबई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है।

रोहित (Rohit Sharma) इस सीजन कोहली (Virat Kohli) से एक कदम आगे चल रहे हैं। पिछले मैच में उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बेहतरीन पारी खेल टीम की जीत की कहानी लिखी थी, लेकिन कोहली अभी तक ऐसा नहीं कर पाए हैं। पिछले दोनों मैचों में वो बल्ले से बेअसर ही रहे हैं।

मैच में कोहली की नजरें अपनी फॉर्म में वापसी करने पर होंगी। कोहली इस बात को जानते हैं कि टीम उन पर काफी हद तक निर्भर है। इसलिए कोहली का पूरा ध्यान मुंबई के बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण के सामने रन करना होगा। सिर्फ कोहली ही नहीं टीम की एक और ताकत एबी डिविलियर्स भी इसी कोशिश में होंगे कि उनके बल्ले से रन निकलें।

RCB की ताकत

सलामी जोड़ी की जहां तक बात है तो पहले मैच में अर्धशतक जमाने वाले देवदत्त पडिकल अच्छी फॉर्म में हैं। इस मैच में उनके सामने कड़ी चुनौती होगी क्योंकि मुंबई के जसप्रीत बुमराह को खेलना किसी के लिए भी आसान नहीं है। उनके सलामी जोड़ीदार एरॉन फिंच भी लय में हैं। वह हालांकि अभी तक कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं, लेकिन उनका बल्ला कभी भी चल सकता है।

टीम की एक कमजोरी जो कह सकते हैं वो है एक फिनिशर की। यहां टीम के पास कोई बड़ा नाम या ऐसी प्रतिभा अभी तक नहीं दिखी है जो आखिरी के ओवरों में तेजी से रन कर सके। शिवम दुबे एक नाम हैं लेकिन अभी उनका नाम भी काम नहीं आया है। जोश फिलिपे मुंबई के खिलाफ कहां खेलते हैं इस बात पर भी नजरें होंगी।

गेंदबाजी में तो टीम के पास डेल स्टेन जैसा नाम है पर स्टेन में वो धार अभी तक देखने को नहीं मिली जिसके लिए उन्हें जाना जाता है। उमेश यादव और नवदीप सैनी ने पहले मैच में हैदराबाद के खिलाफ अच्छा किया था। सही मायने में इन दोनों पर ही टीम की गेंदबाजी का भार होगा। स्पिन में युजवेंद्र चहल पर टीम निर्भर करेगी।

चहल ने पिछले दोनों मैचों में अहम समय पर विकेट निकाले थे। रोहित एंड कंपनी के लिए चहल को दुबई की परिस्थितियों में संभालना असल चुनौती होगी।

MI की ताकत

मुंबई की सलामी जोड़ी क्विंटन डी कॉक और रोहित शर्मा फॉर्म में हैं। सूर्यकुमार यादव भी रन कर रहे हैं। सौरव तिवारी ने अभी तक बड़ी पारी नहीं खेली है लेकिन वो टीम को संभालने में कामयाब रहे हैं। इस सीजन में बस ये चार बल्लेबाज ही मुंबई की धुरी रहे हैं। निचले क्रम में पांड्या ब्रदर्स का बल्ला खामोश ही है और कीरन पोलार्ड भी शांत रहे हैं।

बेंगलोर के खिलाफ अगर ऊपरी क्रम विफल रहता है तो इन तीनों पर भार होगा। गेंदबाजी में रोहित थोड़ा सतर्क रहना चाहेंगे क्योंकि सामने दुनिया के दो दिग्गज बल्लेबाज कोहली और डिविलियर्स हैं। यहां लेग स्पिनर राहुल चहर की जिम्मेदारी बढ़ जाएगी और अगर रोहित दूसरे स्पिनर के साथ जाना चाहेंगे तो यह देखना दिलचस्प होगा कि वो कौन होगा।

तेज गेंदबाजी में बुमराह के अलावा ट्रेंट बोल्ट पर भी जिम्मेदारी होगी कि और कोशिश करेंगे कि फिंच, कोहली और डिविलियर्स को शुरूआत में ही पवेलियन में बैठा दें।

आंकड़ो के आधार पर मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी

मुंबई इंडियंस और आरसीबी (MI vs RCB) के बीच अब तक कुल 27 मैच खेले गए हैं, जिसमे से 18 मैच मुंबई इंडियंस की टीम ने जीते हुए हैं। वहीं 9 मैच आरसीबी की टीम ने जीते हुए हैं। इस मैच में मुंबई के पास आरसीबी के खिलाफ अपनी 19वीं जीत का मौका होगा। वहीं आरसीबी के पास अपनी 10वीं जीत का मौका होगा।

आरसीबी और मुंबई (MI vs RCB) दोनों ने ही अब तक 2-2 मैच टूर्नामेंट में खेले हैं और दोनों ही टीमें 1 मैच हारी है और एक मैच जीती है। आरसीबी को जहां अपने पिछले मुकाबले में पंजाब के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। वहीं मुंबई इंडियंस ने अपने पिछले मुकाबले में केकेआर को हराया था।

कैसी रहेगी पिच?

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच स्पिनरों के लिए मददगार है। तेज गेंदबाजों के लिए भी इस पिच पर काफी कुछ है। स्पिनरों को इस पिच से काफी टर्न मिल सकता है। अगर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम इस पिच पर 160 रन भी बनाती है, तो वह काफी अच्छा स्कोर होगा। दोनों ही टीमों में कई अच्छे गेंदबाज है, इसलिए दोनों ही टीम के गेंदबाज इस पिच का फायदा उठाना चाहेंगे। बल्लेबाजों के लिए इस पिच पर बल्लेबाजी करना चुनौती होने वाली है।

इस प्रकार हैं दोनों टीमें

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, क्रुनाल पांड्या, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, राहुल चाहर, अनमोलप्रीत सिंह, जयंत यादव, आदित्य तारे, अनुकुल रॉय, क्विंटन डी कॉक, किरोन पोलार्ड, मिचेल मैकक्लेनाघन, लसिथ मलिंगा, धवल कुलकर्णी, शेरफेन रदरफोर्ड, ट्रेंट बोल्ट, क्रिस लिन, सौरव तिवारी, नाथन कुल्टर नाइल, मोहसिन खान, दिग्विजय सिंह

आरसीबी : विराट कोहली, मोइन अली, युजवेंद्र चहल, एबी डीविलियर्स, पार्थिव पटेल, मोहम्मद सिराज, पवन नेगी, उमेश यादव, गुरकीरत मान, देवदत्त पडिक्कल, शिवम दूबे, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, आरोन फिंच, पवन देशपांडे, एडम जम्पा, डेल स्टेन, क्रिस मौरिस, शहबाज अहमद, जोशुआ फ्लिप