राजमाता सिंधिया की जन्म शताब्दी पर PM मोदी ने जारी किया Rs 100 Coin, जानिए क्यों है खास

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए 100 रुपये का स्मृति सिक्का (Rs 100 Coin) जारी किया है. पीएम मोदी द्वारा यह सिक्का विजया राजे सिंधिया (Vijaya Raje Scindia) के सम्मान में जारी किया गया है. विजया राजे सिंधिया को ग्वालियर के राजमाता के रूप में जाना जाता है. 100 रुपये  (Rs 100 Coin) का यह सिक्का​ विजया राजे सिंधिया के जन्म शताब्दी के मौके पर जारी किया गया है.

100 रुपये (Rs 100 Coin) के इस स्मृति सिक्के को वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) द्वारा तैयार किया गया है. पीएम की ओर इस सिक्के के जारी किए जाने के अवसर पर पारिवार के सदस्यों के साथ-साथ देश के अन्य भागों से लोग हिस्सा लिया.

दिखने में कैसा होगा 100 रुपये का यह सिक्का?

वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए 100 रुपये (Rs 100 Coin) के इस सिक्के के दोनों तरफ को खासतौर से डिजाइन किया गया है. इस सिक्के के एक तरफ राजमाता विजयाराजे सिंधिया की तस्वीर है. इसी तरफ ऊपरी हिस्से हिंदी में ‘श्रीमती विजया राजे सिंधिया की जन्म शताब्दी’ लिखा है. नीचे की ओर यह अंग्रेजी में लिखा हुआ है. सिक्के के इसी तरफ उनके जन्म का साल 1919 को और जन्त शताब्दी 2019 लिखा हुआ है.

इस सिक्के के दूसरी ओर हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा हुआ है. सिक्के के दूसरी ओर ही अशोक स्तंभ का चिन्ह बना हुआ है. इसी ओर नीचे 100 (Rs 100 Coin) रुपये लिखा हुआ है.

BJP संस्थापकों में से एक है राजमाता सिंधिया

भाजपा के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं राजमाता विजयाराते सिंधिया आपको बता दें कि ग्वालियर की राजमाता विजयाराते सिंधिया जनसंघ की नेता ​थीं. ​वो भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक थीं.

ये भी पढ़ें: Farooq Abdullah का विवादित बयान, कहा- चीन की मदद से फिर लाएंगे Article 370

उन्हें भाजपा के बड़े चेहरों में से एक माना जाता है और हिंदुत्व मुद्दों पर काफी मुखर थीं. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और मध्यप्रदेश की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया विजया राजे सिंधिया की बेटी है और राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया पोते हैं.

यशोधरा राजे ने जताया आभार

100 रुपये के इस स्मृति सिक्के को पीएम मोदी द्वारा जारी किए जाने के बाद मध्यप्रदेश की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने ट्वीटर के जरिए उनका आभार जताया.

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ‘जनसंघ से तन-मन-धन से जुड़ी, आदर्श भारतीय राष्ट्रवाद की हिमायती, कैलाशवासिनी श्रीमती #विजयाराजेसिंधिया की स्मृति में #स्मारकसिक्काविमोचन के लिए माननीय पीएम नरेंद्र मोदी का हृदय से आभार. अम्मा महाराज का आशीर्वाद और उनकी प्रेरणा आपको यशस्वी एवं दीर्घजीवी बनाए!’