राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, कहा-ध्यान भटकाने से नहीं गरीबों को पैसा देने से पटरी पर आएगी अर्थव्यवस्था

0
406
Rahul-Gandhi-PM-Modi
(Image Courtesy: Google)

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की एक ताजा रिपोर्ट के बाद फिर से मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि ध्यान भटकाने से नहीं, बल्कि खर्च बढ़ाने और गरीबों के हाथों में पैसे देने से अर्थव्यवस्था पटरी पर आएगी।

बता दें कि आरबीआई ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया गया है कि देश में खपत को गंभीर झटका लगा है। गरीब को ज्यादा नुकसान पहुंचा है, ऐसे में अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने में काफी वक्त लगेगा।

क्या बोले राहुल

राहुल गांधी ने अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट के साथ ट्वीट किया, ‘जिस बारे में मैं महीनों से आगाह कर रहा था उसकी पुष्टि आरबीआई ने की है। सरकार को अब ज्यादा खर्च करने की जरूरत है, कर्ज देने की जरूरत नहीं है। गरीबों को पैसा दीजिए, उद्योगपतियों के कर में कटौती नहीं। खपत से अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाइए।’ कांग्रेस नेता ने कहा कि मीडिया के जरिए भटकाने से गरीबों की मदद नहीं होगी और न ही आर्थिक त्रासदी गायब होगी।

क्या है आरबीआई की रिपोर्ट

आरबीआई ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि अर्थव्यवस्था में मांग को पटरी पर आने में लंबा समय लगेगा और इसका कोविड-19 के पहले के स्तर पर पहुंचना सरकारी खपत पर निर्भर करेगा। उसके मुताबिक, भारत को सतत वृद्धि की राह पर लौटने के लिए तेजी से और व्यापक सुधारों की जरूरत है।

आरबीआई ने कहा, ‘साल के दौरान अबतक सकल मांग के आकलन से पता चलता है कि खपत पर असर काफी गंभीर है और इसके पटरी पर तथा कोविड-19 के पूर्व स्तर पर आने में लंबा समय लगेगा।’ आपको बता दें कि राहुल गांधी लगातार कोरोना महामारी के कारण बिगड़ी देश की आर्थिक हालातों पर केंद्र सरकार पर निशाना साधते रहे हैं।