राहुल गांधी ने फिर किया राफेल डील में भ्रष्टाचार का दावा, बोले- सच तो सच होता है…

Newzbulletin Desk: कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक हालिया न्यूज रिपोर्ट के हवाले से फिर दावा किया है कि राफेल डील (Rafale Deal) में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है।

उन्होंने (Rahul Gandhi) डील में कथित तौर पर ‘अंतरराष्ट्रीय स्तर के भ्रष्टाचार’ (Rafale Deal Has ‘Systemic Elements Of International Corruption’) से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट की हेडलाइन के स्क्रीन शॉट को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के एक कथन के साथ ट्वीट किया है। राहुल गांधी ने लिखा कि सच तो सच होता है।

एक फ्रेंच एनजीओ (French NGO) के हवाले से ऑनलाइन छपी न्यूज रिपोर्ट के स्क्रीन शॉट को शेयर करते हुए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट किया, ‘राफेल डील में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है।’ इसके साथ ही उन्होंने महात्मा गांधी को उद्धृत करते हुए लिखा है, ‘अगर आप सही हैं और आप इसे जानते हैं तो दिल की बात कहिए। भले ही आप अल्पमत में हों लेकिन सच तो सच होता है।’

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने जिस वेबसाइट की न्यूज रिपोर्ट को शेयर किया है, उसका शीर्षक है- ‘राफेल डील में अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार के सभी तत्व मौजूद, भारत के राष्ट्रीय हितों के भी खिलाफ- फ्रेंच एनजीओ’

न्यूज रिपोर्ट में एक फ्रेंच एनजीओ ‘शेरपा’ के हवाले से राफेल डील में कथित भ्रष्टाचार की बात कही गई है। यह वही एनजीओ है जिसकी शिकायतों के बाद फ्रांस में राफेल डील की स्वतंत्र न्यायिक जांच के आदेश दिए गए। एनजीओ ने राफेल बनाने वाली कंपनी दसॉ की तरफ से अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस डिफेंस लिमिटेड को ऑफसेट पार्टनर बनाने पर सवाल उठाया है, जिसको एविएशन में पहले का कोई अनुभवन नहीं है।

राहुल गांधी शुरुआत से ही राफेल डील में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते रहे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने इसे जोर-शोर से उठाया था। दूसरी तरफ, सरकार डील में भ्रष्टाचार के आरोपों को सिरे से खारिज करती रही है। दरअसल भारत ने फ्रांस सरकार के साथ 2016 में 36 राफेल लड़ाकू विमानों के खरीद का सौदा किया था। भारत को अबतक 26 राफेल लड़ाकू विमान मिल भी चुके हैं।