पीएम मोदी आज 108वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस को वर्चुअली संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 108वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस (Indian Science Congress) को वर्चुअली संबोधित करेंगे। इस वर्ष के ISC का मुख्य विषय ‘महिला सशक्तिकरण के साथ सतत विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी’ है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महिलाओं के प्रतिनिधित्व को बढ़ाने के उपायों पर विचार-विमर्श करने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, सम्मेलन में भाग लेने वाले महिला सशक्तिकरण, STEM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित) में महिलाओं और सतत विकास में विज्ञान और तकनीक की भूमिका के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

उच्च क्षेत्रों में महिलाओं की संख्या बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा
प्रतिभागी महिलाओं को STEM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित) शिक्षा, अनुसंधान तक समान पहुंच प्रदान करने के तरीके खोजने की कोशिश के साथ-साथ शिक्षण, अनुसंधान और उद्योग के उच्च क्षेत्रों में महिलाओं की संख्या बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा और विचार-विमर्श करेंगे।

PMO ने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महिलाओं के योगदान को प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रसिद्ध महिला वैज्ञानिकों के व्याख्यान भी होंगे।

बाल विज्ञान कांग्रेस का भी किया जाएगा आयोजन
इसके साथ बच्चों के बीच वैज्ञानिक रुचि और स्वभाव को प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए बाल विज्ञान कांग्रेस का भी आयोजन किया जाएगा। किसान विज्ञान कांग्रेस जैव-अर्थव्यवस्था में सुधार और युवाओं को कृषि के प्रति आकर्षित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगी। जनजातीय विज्ञान कांग्रेस भी आयोजित की जाएगी, जो आदिवासी महिलाओं के सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ स्वदेशी प्राचीन ज्ञान प्रणालियों और अभ्यास के वैज्ञानिक प्रदर्शन का एक मंच भी होगा।

कांग्रेस का पहला अधिवेशन 1914 में आयोजित किया गया था। ISC का 108वां वार्षिक सत्र राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय में आयोजित किया जाएगा, जो इस वर्ष अपनी शताब्दी भी मना रहा है।