UN में नरेंद्र मोदी ने दुनिया को दिया संदेश, जानें PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

0
278
PM-Modi-Rajmistari
(Image Courtesy: Google)
New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने संयुक्त राष्ट्र (UN) आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ECOSOC) के सत्र को संबोधित करते हुए भारत के विकास पथ को दुनिया के सामने रखा।

इस दौरान उन्होंने (PM Narendra Modi) न केवल अपनी सरकार के दौरान किए गए विकास कार्यों का उल्लेख किया बल्कि दुनिया के विकास में भारत के योगदान को भी बताया। जानिए पीएम मोदी के भाषण की खास बातें…

कोरोना पर बोले पीएम- हमारा रिकवरी रेट सबसे बेहतर

कोरोना वायरस को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी प्राकृतिक आपदाओं से लड़े हैं। भारत ने इन सभी आपदाओं का मुकाबला तेजी और मजबूती से किया। हमने कोरोना वायरस से लड़ाई को जन आंदोलन बनाया और कोरोना पर भारत का रिकवरी रेट दुनिया में सबसे बेहतर है। हमने जनता को कोरोना के खिलाफ लड़ाई से जोड़ा।

प्लास्टिक बैन और कार्बन उत्सर्जन पर भी बोले पीएम

पीएम मोदी ने भारत के पर्यावरण के क्षेत्र में किए गए काम का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि हमने सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध का अभियान चलाया। हम विकास के रास्ते पर आगे बढ़ते हुए पर्यावरण के बारे में भी सोच रहे हैं। इसके साथ ही पांच साल में हमने 38 मिलियन कार्बन उत्सर्जन कम किया है।

भारत के वैश्विक योगदान का उल्लेख

पीएम मोदी ने भारत के वैश्विक योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि चाहे भूकंप, चक्रवात, इबोला संकट या कोई अन्य प्राकृतिक या मानव निर्मित संकट हो, भारत ने तेजी और एकजुटता के साथ जवाब दिया है। कोरोना के खिलाफ हमारी संयुक्त लड़ाई में हमने 150 से अधिक देशों में चिकित्सा और अन्य सहायता उपलब्ध करवाई है।

2022 तक सभी के लिए घर का ऐलान

पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान ऐलान किया कि जब भारत एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में अपने 75साल पूरे करेगा तब हमारा ‘हाउसिंग फॉर ऑल’ कार्यक्रम 2022 तक प्रत्येक भारतीय के सिर पर एक सुरक्षित छत सुनिश्चित करेगा। हमारे 600,000 गांवों में पूर्ण स्वच्छता प्राप्त करके हमने पिछले साल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई।