पंजाब में PM मोदी की सुरक्षा में बड़ी चूक, योगी और धामी ने बताया कांग्रेस की शर्मनाक हरकत

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बुधवार को पंजाब के दौरे पर थे। फिरोजपुर में उनका कार्यक्रम तय था। बठिंडा एयरपोर्ट पर उनका हेलीकॉप्टर लैंड हुआ।

यहां से उन्हें हेलिकॉप्टर से हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाना था। लेकिन खराब रोशनी और बारिश के चलते पीएम मोदी 20 मिनट तक इंतजार करते रहे। फिर सड़क मार्ग से जाना तय हुआ। हुसैनीवाला जाते वक्त पता चला कुछ प्रदर्शनकारियों ने रास्ता रोक (PM Modi Security Breach) रखा है। पीएम मोदी का काफिला ओवरब्रिज पर 15-20 मिनट रुका रहा। फिर वह वापस बठिंडा एयरपोर्ट लौटे और यहां ​से दिल्ली।

पंजाब डीजीपी से सुरक्षा प्रबंधों की पुष्टि के बाद पीएम मोदी (PM Modi) सड़क के रास्ते आगे बढ़े थे। उनके रूट के बारे में एसपीजी और पंजाब पुलिस के ​वरिष्ठ अधिकारियों को पता था। फिर प्रधानमंत्री के निर्धारित रूट तक प्रदर्शनकारी कैसे पहुंचे यह प्रश्न उठ रहा है। इसे पीएम की सुरक्षा में बड़ी चूक माना जा रहा है।

न्यूज एजेंसी एएनआई की मानें तो पीएम मोदी ने बठिंडा पहुंचने के बाद एयरपोर्ट पर मौजूद अधिकारियों से कहा कि आप अपने मुख्यमंत्री को धन्यवाद कहना कि मैं जिंदा लौट पाया।

गृह मंत्रालय के मुताबिक पीएम मोदी के दौरे और कार्यक्रम के बारे में पंजाब सरकार को पहले ही बता दिया गया था। ऐसे में नियमों के मुताबिक, राज्य को सुरक्षा के साथ-साथ आकस्मिक योजना तैयार रखने की जरूरत थी। साथ ही आकस्मिक प्लान को देखते हुए पंजाब सरकार को सड़क मार्ग पर अतिरिक्त सुरक्षा तैनात करनी थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इस सुरक्षा चूक के बाद काफिले के बठिंडा एयरपोर्ट पर लौटने का फैसला किया गया। गृह मंत्रालय ने पीएम की सुरक्षा में इस गंभीर चूक के लिए पंजाब सरकार से जवाब मांगा है।

वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हरकत के लिए नाराजगी व्यक्त करते हुए पंजाब की कांग्रेस सरकार की आलोचना की है। उन्होंने कहा, ”हमारे लोकप्रिय नेता और पीएम की सुरक्षा के साथ पंजाब में गंभीर चूक हुई है। ये अक्षम्य है।”

सीएम योगी ने इसे कांग्रेस का शरारत भरा कदम करार दिया है और कहा कि यह देश इस प्रकार की किसी भी साजिश को सफल नहीं होने देगा। पंजाब सरकार को देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए, क्योंकि यह सीधे-सीधे देश की संवैधानिक संस्थाओं की अवमानना है।

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी पंजाब में पीएम मोदी के दौरे को लेकर कांग्रेस सरकार के खिलाफ नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि यह लोकतंत्र के लिए शर्म की बात है। कांग्रेस ने हमेशा लोकतंत्र को खत्म करने का काम किया है। आज पीएम की सुरक्षा में जो घोर लापरवाही बरती गई और मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने वहां पर किसी का फोन उठाना भी मुनासिब नहीं समझा, इसको बर्दाश्त नहीं करेंगे। लोकतंत्र के काले अध्याय में हमेशा इसको रखा जाएगा। निश्चित रूप से बहुत बड़ी साजिश थी, घोर लापरवाही की जितनी निंदा की जाए वह कम है।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.