PM Modi के अपील का बड़ा असर, 2 अक्टूबर को Khadi India ने दर्ज की रिकॉर्डतोड़ बिक्री

by सचिन गौतम
modi

Khadi India Sales: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) कई मौकों पर देशवासियों को खादी खरीदने के लिए प्रेरित करते रहते हैं। ऐसे ही 25 सितंबर को अपने मन की बात कार्यक्रम (PM Modi Mann Ki Baat) में उन्होंने देशवासियों को खादी खरीदने की अपील की थी। जिसका असर 2 अक्टूबर (2 October) को देखने को मिला।

नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में खादी इंडिया (Khadi India Sales) आउटलेट ने इस साल 2 अक्टूबर को गांधी जयंती (2 October Gandhi Jayanti) के अवसर पर 1.34 करोड़ रुपये की रिकॉर्डतोड़ बिक्री की। एक दिन में हुई बिक्री के मामले में इसने अपने पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। 2 अक्टूबर, 2021 को इसने 1.01 करोड़ रुपये की बिक्री की थी।

पीएम मोदी की अपील का हुआ असर

खादी इंडिया (Khadi India Sales) ने ट्वीट करते हुए कहा, “एक खुशी की खबर, माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के 25 सितम्बर को किए गए आह्वान के बाद कनॉट प्लेस नई दिल्ली स्थित खादी भवन ने 2 अक्टूबर को पूजनीय बापू की जन्मजयंती (2 October Gandhi Jayanti) पर एक दिवसीय बिक्री का नया कीर्तिमान स्थापित किया है।”

यह भी पढ़ें: भगवान राम का रथ देख PM Modi नहीं कर पाएं खुद को काबू, प्रोटोकॉल-सुरक्षा तोड़ भीड़ में घुसे&… लिया आशीर्वाद

पिछले साल हुई थी रिकॉर्ड बिक्री

खादी इंडिया (Khadi India) ने एक प्रेस रिलीज में बताया कि इससे पहले कनॉट प्लेस स्थित खादी इंडिया के आउटलेट ने 30 अक्टूबर, 2021 को रिकॉर्ड 1.29 करोड़ रुपये की बिक्री की थी। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के अध्यक्ष मनोज कुमार ने बिक्री में आए इस उछाल के लिए पीएम मोदी की अपील को जिम्मेदार बताया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की अपील से बड़ी संख्या में लोगों में खादी खरीदने को लेकर रूझान बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कई मौकों पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों से खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों को खरीदने की अपील कर चुके हैं और इस क्षेत्र को बढ़ावा देने का जिक्र कर चुके हैं। 2014 में नई सरकार के सत्ता में आने के बाद खादी की बिक्री में जबरदस्त वृद्धि हुई है।

अक्टूबर 2016 से, नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में खादी इंडिया के प्रमुख आउटलेट में एक दिवसीय बिक्री कई मौकों पर 1.00 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर चुकी है। इसका जिक्र प्रधानमंत्री ने अपने रेडियो वार्ता “मन की बात” में लगातार किया है।

Ⓒ 2022 Copyright and all Right reserved for Newzbulletin.in