PM मोदी ने वाराणसी को दिया 614 करोड़ का तोहफा, बोले- सब बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से भईल

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को करोड़ों (PM Modi Inaugrate various Project in Varanasi) रुपये लागत वाला दिवाली गिफ्ट दिया। पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए काशी में 614 करोड़ रुपये की लागत वाले 37 नए प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

इस मौके पर पीएम (PM Narendra Modi) ने कहा कि महादेव के आशीर्वाद से काशी कभी थमती नहीं है। मां गंगा की तरह निरंतर आगे बढ़ती रहती है। कोरोना के कठिन काल में भी काशी आगे बढ़ती रही। कोरोना के खिलाफ बनारस ने जिस जीवटता से लड़ाई लड़ी है, इस मुश्किल समय में जिस सामाजिक एकजुटता का परिचय दिया है। वो बहुत प्रशंसनीय है।

इस मौके पर पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि जो निर्णय सरकार ने लिया है उसका फायदा सभी काशीवासियों को हुआ है। पीएम ने इस दौरान हर-हर महादेव की जयकार करते हुए लोगों को दिवाली, भैयादूज, अन्नूकूट, डालाछठ की शुभकामनाएं दीं। इस दौरान पीएम मोदी ने भोजपुरी में भी अपनी बात कही। पीएम मोदी ने कहा कि सब बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से हो रहा है।

काशी की एक बड़ी समस्या हुई हल

पीएम (PM Narendra Modi) ने आगे कहा कि काशी की एक बड़ी समस्या यहां लटकते बिजली के तारों के जाल की रही है। आज काशी का बड़ा क्षेत्र बिजली के तारों के जाल से भी मुक्त हो रहा है। तारों को अंडरग्राउंड करने का एक और चरण, आज पूरा हो चुका है।

पीएम ने कहा कि मां गंगा को लेकर ये प्रयास, ये प्रतिबद्धता काशी का संकल्प भी है, और काशी के लिए नई संभावनाओं का रास्ता भी है। धीऱे-धीरे यहां के घाटों की तस्वीर बदल रही है। गंगा घाटों की स्वच्छता और सुंदरीकरण के साथ-साथ सारनाथ भी नए रंगरूप में निखर रहा है।

सीएम योगी ने किया पीएम मोदी का अभिनंदन

इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी का दिवाली के पूर्व काशीवासियों को दी जाने वाली सौगात के लिए हृदय से आभार व्यक्त करते हुए स्वागत और अभिनंदन करता हूं। योगी ने कहा कि काशी में भौतिक विकास की कई परियोजनाएं शुरू हुईं, जिन्होंने इसे नए स्वरूप में प्रस्तुत किया। काशी विश्वनाथ धाम आज जिस रूप में आगे आ रहा है, यह भारतीय परंपरा और सांस्कृतिक वैभव को वैश्विक मंच पर किस रूप में प्रस्तुत करना चाहिए उसका एक आदर्श उदाहरण है।

‘काशी को वैश्विक मंच पर एक नई पहचान’

योगी ने कहा कि काशी की पुरातन काया को नए कलेवर के साथ वैश्विक मंच पर स्थापित करने के लिए पिछले 6 वर्षों से पीएम मोदी के मार्गदर्शन में अलग-अलग क्षेत्रों में जो विकास योजनाएं प्रारंभ हुईं, आज उन्होंने काशी को वैश्विक मंच पर एक नई पहचान दिलाई है।

पीएम ने की लाभार्थियों से बात

इससे पूर्व पीएम मोदी ने वाराणसी के काल भैरव एरिया यानी वार्ड 85 की नीलिमा से बात करते हुए पीएम मोदी ने दिवाली पर साफ-सफाई को लेकर पूछा। उन्होंने नीलिमा से दिवाली की तैयारियों को लेकर बात की। इसके अलावा भी पीएम ने दो लाभार्थियों से बात की।

पीएम ने किया इन योजनाओं का शिलान्यास

स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में लगने वाले हाईटेक सर्विलांस कैमरे, रामनगर और भुल्लनपुर में मल्टीस्टोरी पीएसी बैरक, बेनियाबाग में पार्किंग, सड़क चौड़ीकरण और वाराणसी में नए घाट के विकास कार्य सहित अन्य योजनाओं का शिलान्‍यास किया गया।

वाराणसी को मिला ये तोहफा

प्रधानमंत्री मोदी अपने इस वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान सेवापुरी ब्लॉक में 17 करोड़ की लागत से तैयार आगनबाड़ी केंद्र, 118 करोड़ की लागत से आईपीडीएस योजना के तहत शहर में हुए अंडरग्राउंड बिजली केबल, स्मार्ट सिटी योजना के तहत 19 करोड़ के पेयजल आपूर्ति, लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर 9 करोड़ की लागत से तैयार एरोब्रिज, नवनिर्मित मल्टीमॉडल टर्मिनल पर खड़े दो हाईटेक नाव सहित अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

सुबह पीएम ने कही ये बात

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह ट्वीट किया, ‘वाराणसी की विकास यात्रा में कल एक महत्वपूर्ण अध्याय जुड़ने वाला है। सुबह 10.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलांन्यास करूंगा। इनमें कृषि एवं पर्यटन के साथ बुनियादी सुविधाओं से जुड़ी अन्य परिेयोजनाएं भी शामिल हैं।’