Shinzo Abe का राजकीय अंतिम संस्कार आज, दोस्त को अंतिम विदाई देने जापान पहुंचे PM Modi

by सचिन गौतम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे के अंतिम संस्कार (Shinzo Abe Funeral) में शामिल होने के लिए टोक्यो पहुंच गए हैं। पीएम यहां से अकासाका पैलेस जाएंगे, जहां उनका अभिवादन किया जाएगा।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) बुडोकन में राजकीय अंतिम संस्कार (Shinzo Abe Funeral) समारोह में शामिल होंगे। पीएम मोदी की जापान यात्रा कुल 12 से 16 घंटे की है।

जापान के पीएम किशिदा के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) जापान के पीएम किशिदा और श्रीमती आबे से भी मुलाकात करेंगे। व्यक्तिगत रूप से अपनी संवेदना व्यक्त करने के लिए पीएम किशिदा के साथ अभिवादन के अवसर के अलावा, पीएम मोदी अपने जापानी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

जाने से पहले पीएम ने किया ट्वीट

जापान जाने से कुछ घंटे पहले, पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि कि वह पूर्व पीएम शिंजो आबे जो कि एक प्रिय मित्र और भारत-जापान मित्रता के एक महान चैंपियन थे, उनके अंतिम संस्कार में भाग लेने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं सभी भारतीयों की ओर से प्रधानमंत्री किशिदा और श्रीमती आबे के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करूंगा। पीएम ने कहा कि हम आबे की परिकल्पना के अनुसार भारत-जापान संबंधों को और मजबूत करने के लिए काम करना जारी रखेंगे।

दुनिया भर के हजारों गणमान्य व्यक्ति होंगे शामिल

आबे का राजकीय अंतिम संस्कार आज होगा और इसमें दुनिया भर के हजारों गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे। 20 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों सहित सौ से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के इस अंतिम संस्कार में भाग लेने की उम्मीद है।

अपना प्रिय मित्र मानते थे मोदी

प्रधानमंत्री मोदी शिंजो आबे को अपना प्रिय मित्रा मानते थे। वे प्रधानमंत्री आबे के साथ गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री रहते हुए कई बार बैठकें कर चुके है। दोनों नेताओं ने भारत-जापान संबंधों को विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी का दर्जा दिलाया है।

गोली मारकर की गई थी हत्या

बता दें कि शिंजो आबे की 8 जुलाई को नारा शहर में एक अभियान भाषण के दौरान हत्या कर दी गई थी। भारत ने शिंजो आबे के सम्मान में 9 जुलाई को एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की थी।

Ⓒ 2022 Copyright and all Right reserved for Newzbulletin.in