पीएम मोदी ने किया 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान, कहा -बनाएंगे आत्मनिर्भर भारत

0
440
pm mODI ANNOUNCE RELIEF PACKAGE
पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का आज ऐलान किया है

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम राष्ट्र को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस को मानव प्रजाति के लिए सबसे बड़ा संकट बताया है. पीएम मोदी ने इस दौरान 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज का ऐलान भी किया.

यह आर्थिक पैकेज भारत की जीडीपी का 10 प्रतिशत है. पीएम मोदी ने कहा कि आर्थिक पैकेज में हर तबके और वर्क के लिए कुछ ना कुछ ऐलान किया जा रहा है.

एक वायरस ने तहस-नहस की दुनिया

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी को शुरू हुए 4 महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है। दुनिया भर में 42 लाख लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुके हैं. उन्होंने कहा कि एक वायरस ने दुनिया को तहस-नहस कर दिया है. दुनिया में करोड़ों जिंदगियां संकट का सामना कर रही हैं. सारी दुनिया जिंदगी बचाने की जंग में जुटी है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि थकना, हारना, टूटना-बिखरना, मानव को मंजूर नहीं है. सतर्क रहते हुए, ऐसी जंग के सभी नियमों का पालन करते हुए, अब हमें बचना भी है और आगे भी बढ़ना है.

भारत के लिए अवसर लाया कोरोना संकट

21वीं सदी को भारत का बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह हमारा सपना ही नहीं, बल्कि देश के 130 करोड़ नागरिकों की जिम्मेदारी भी है. उन्होंने कहा कि विश्व की मौजूदा स्थिति हमें सिखा रही है कि इसका मार्ग एक ही है ‘आत्मनिर्भर भारत’. कोरोना संकट को भारत के लिए अवसर बताते हुए पीएम ने कहा कि एक राष्ट्र के रूप में आज भारत अहम मोड़ पर खड़ा है. इतनी बड़ी आपदा हमारे देश के लिए एक संकेत के साथ एक अवसर भी लेकर आई है.

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जब कोरोना संकट की शुरूआत हुई उस वक्त भारत में एक भी पीपीई किट का उत्पादन नहीं होता था. N-95 मास्क भी नाममात्र के बनते थे. लेकिन आज कोरोना संकट की वजह से देश में हर दिन 2 लाख पीपीई किट और लगभगत इतने ही मास्क बन रहे हैं.

आत्मनिर्भर भारत का संकल्प

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया को इस वक्त भारत की तरफ आशा की किरण दिख रही है. हमारी संस्कृति, हमारे संस्कार, उस आत्मनिर्भरता की बात करते हैं जिसकी आत्मा वसुधैव कुटुंबकम है. पीएम मोदी ने इस दौरान आत्मनिर्भर भारत का संकल्प लेने को कहा.

आर्थिक पैकेज का ऐलान करने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की ये भव्य इमारत, पांच पिलर्स पर खड़ी होगी. पहला पिलर Economy एक ऐसी इकॉनमी जो Incremental change नहीं बल्कि Quantum Jump लाए, दूसरा पिलर Infrastructure एक ऐसा Infrastructure जो आधुनिक भारत की पहचान बने.

वित्त मंत्री देंगी विस्तृत जानकारी

पीएम मोदी ने कहा कि कल से वित्त मंत्री अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आर्थिक पैकेज पर विस्तार से जानकारी देंगी. इस पैकेज के तहत, श्रमिकों, सूक्ष्म लुघु और मध्यम उद्योगों व कुटिर उद्योगों के लिए होगा. पीएम मोदी ने बताया कि यह आर्थिक पैकेज भारत की जीडीपी का 10 प्रतिशत होगा.

लॉकडाउन 4.0 पर ये बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने लॉकडाउन के चौथे चरण को लेकर कहा कि लॉकडाउन का अगला चरण बिल्कुल नये नियमों के साथ आएगा. हम राज्यों से इस विषय में सुझाव मांग रहे हैं. 18 मई से पहले देश को इस विषय में जानकारी दे दी जाएगी