अगर आपके पास भी है 1 रुपए का ये Antique Coin, तो इस जगह बेचकर कमा सकते हैं 25 लाख

1 Rupee Antique Coin: पुरानी चीजों का शौक रखने वाले लोगों की इस दुनिया में कोई कमी नहीं है. शौक के तौर पर वह एंटीक चीजों को कलेक्ट करते हैं. कई बार इन एंटीक आइटम्स की नीलामी भी की जाती है. कुछ लोगों के पास ऐसी पुरानी बेशकीमती चीजें तो होती हैं, लेकिन उन्हें इसकी कीमत का अंदाजा नहीं होता. भारत में सालों से सिक्कों का चलन है. पहले सोने और चांदी के सिक्के चलते थे. लेकिन कुछ लोग हैं, जिन्हें पुराने सिक्के (Antique Coin) इकट्ठा करने का शौक है.

अगर आपके पास भी 1913 में चलने वाला 1 रूपये का ये सिक्का (Antique Coin) है, तो इसे बेचकर आप 25 लाख तक की कमाई कर सकते हैं.

कैशलैस ट्रांजेक्शन से कम हुई सिक्कों की वैल्यू

भारत में जब से डिजिटलाइजेशन हुआ है, तबसे लोग कैश से ज्यादा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने लगे हैं. ऐसे में सिक्कों की तो वैल्यू ही खत्म हो गई है. अगर आप किसी दुकान में सामान के बदले सिक्के देना चाहेंगे तो दुकानदार भी आनाकानी करने लगता है. ऐसे में लोग सिक्के अब अवॉयड ही करते हैं.

लेकिन आज से कुछ साल पहले भारत में सोने और चांदी के सिक्के (Antique Coin) तक चलते थे. राजा-महाराजा इन सोने के सिक्कों (Antique Coin)से ही इनाम बांटा करते थे. आज हम जिन सिक्कों की बात कर रहे हैं वो सरकार द्वारा बनाई जाती थी. इसे 1913 के दौर में लोग इस्तेमाल करते थे.

बेहद रेयर है यह सिक्का

इसे चांदी से बनाया जाता था. अभी इसे विक्टोरियन केटेगरी में शामिल कर दिया गया है. ये बहुत रेयर हैं. ऐसे में एंटीक सिक्कों (Antique Coin) के शौकीनों के बीच इसकी काफी डिमांड है.

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi का PM मोदी पर तंज, कहा-जवानों के लिए नॉन बुलेटप्रूफ ट्रक और PM के लिए 8400 करोड़ का जहाज

अगर आपके पास भी एक रुपए का ये सिक्का (Antique Coin) है तो हम आपको उस जगह के बारे में बताते हैं, जहां आप इसे 25 लाख रुपए तक में बेच सकते थे. इस जगह पर लोग पुराने सिक्के (Antique Coin) खरीदने आते हैं.

One Rupee Antique Coin
(Image Courtesy: Google)

यहां बेच सकते हैं एनटीक सिक्का

आपको इन्हें बेचने के लिए किसी जगह जाने की जरुरत नहीं है. आप घर बैठे ही इंडिया मार्ट की वेबसाइट पर अपने सिक्के (Antique Coin) बेच सकते हैं. इसके लिए आप साइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाएं. एक बार अकाउंट बन जाने के बाद आपको सेलर के रूप में रजिस्टर करना होगा. जैसे ही आप रजिस्टर हो जायेंगे आप यहां अपने पास के सिक्कों की तस्वीर अपलोड कर दीजिये और उसे सेल पर लगा दीजिये.

तो देखा आपने कैसे घर बैठे आपके कलेक्शन के पुराने सिक्के (Antique Coin) से झट से आप लखपति बन गए. कई लोगों ने इसपर एंटीक सिक्कों (Antique Coin) को सेल पर लगाया है. अगर आप भी इनके शौक़ीन हैं तो आप यहां से इसे खरीद भी सकते हैं.