सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, इस महीने लागू होगी पुरानी पेंशन व्यवस्था, रद्द होगा नया पेंशन सिस्टम!

पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension Scheme) को लागू करने के लिए देशभर में बहस छिड़ी हुई है. इस बीच ओल्ड पेंशन सिस्टम को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. देश के कई राज्यों में पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू किया जा रहा है. वहीं, कई राज्यों में आज भी नई पेंशन व्यवस्था (New Pension Scheme) को रद्द करके पुरानी पेंशन व्यवस्था की बहाली की मांग की रही है.

 

पहली कैबिनेट में लागू होगा OPS
हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि इस महीने हमारी कैबिनेट (गठित) हो जाएगी और इसके बाद सबसे पहली कैबिनेट मीटिंग में हम ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू कर देंगे, जिससे लाखों कर्मचारियों को बड़ा फायदा मिलेगा. अगर सरकार अपने फैसले पर कायम रहती है तो हिमाचल में कांग्रेस सरकार को अगली सरकार बनाने में मुश्किल नहीं होगी, वहां हर पांच साल में सरकार बदल जाती है

जल्द होगा विस्तार
कैबिनेट पर विचार करते हुए उन्होंने अपने फैसले को सभी के सामने पेश किया है, जिसका विस्तार जल्द ही किया जाएगा. जैसे ही इसकी लिस्ट आ जाएगी वैसे ही इसको लागू कर दिया जाएगा.

कई और राज्यों में भी होगी लागू
साल 2022 के बजट में राजस्थान सरकार ने भी अगले वित्त वर्ष में ओल्ड पेंशन को फिर से शुरू करने का ऐलान किया था. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में भी राज्य सरकार इसको लागू करने वाली है. केंद्र सरकार ने साल 2004 में पुरानी पेशन योजना को खत्म करके उसके बदले राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension System) शुरु किया था.

पुरानी पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?
पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है. इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है. जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है.