अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ आसान, दिन में टाइम नहीं तो रात में दे सकते हैं टेस्ट

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं और आप के पास दिन में ड्राइविंग टेस्ट के लिए जाने का समय नहीं है तो यह आपके लिए अच्छी खबर है. अब दिल्ली सरकार ने रात में ड्राइविंग टेस्ट लेने की शुरुआत की है. अब ऐसे लोग जिनके पास दिन में टाइम नहीं है वे रात में ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक के जरिए टेस्ट दे सकते हैं.

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने हाल ही में 3 ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक का अनावरण किया है. यह ट्रैक्स दिल्ली के शकूरबस्ती, मयूर विहार और विश्वास नगर में बनाए गए हैं. अब यहां दिल्ली के लोग ड्राइविंग टेस्ट देने के बाद आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे. सरकार ने अप्रैल में मयूर विहार और विश्वास नगर में ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक का ट्रायल शुरू किया था. इसकी सफलता के बाद अब इसकी औपचारिक शुरुआत की गई है.

नौकरीपेशा लोगों को होगा फायदा
ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक की शुरुआत होने से अब ऐसे लोग भी ड्राइविंग टेस्ट आसानी से दे सकेंगे, जिनके पास नौकरी चलते दिन के वक्त समय का अभाव रहता है. परीक्षा देने के इच्छुक लोग शाम पांच बजे से शाम सात बजे के बीच इसके लिए समय ले सकेंगे. अधिकारी ने बताया कि इसके लिए पहले से समय लिए बिना परीक्षा नहीं ली जाएगी.

इस तरह लिया जाएगा ड्राइविंग टेस्ट
ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक के जरिए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 20 आवश्यक ड्राइविंग स्किल का परीक्षण किया जाएगा. टोकन वितरण के लिए केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक कतार प्रबंधन प्रणाली (ईक्यूएमएस) होगी. ड्राइविंग टेस्ट की निगरानी और परिणाम शेयर करने के लिए 6 सर्वर स्थापित किए गए हैं. निकट निगरानी के लिए वास्तविक समय के फुटेज और ड्राइविंग टेस्ट के फोटो लेने के लिए 17 उच्च-रिज़ॉल्यूशन सीसीटीवी कैमरों का उपयोग किया जाएगा. इसके परिणाम सारथी द्वारा ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे.

समय ही होगी बचत
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि मई से पायलट के तहत ड्राइवर टेस्ट उपलब्ध हैं, जहां लोग नाइट शिफ्ट में ड्राइविंग टेस्ट की सुविधा का लाभ उठाकर अपने समय को बचा सकते हैं. उन्होंने कहा कि सरकार एक मई से नाइट शिफ्ट में पहले ही 2500 से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट हो चुके हैं. नाइट शिफ्ट की निगरानी के लिए प्लाइट, कैमरा रिजॉल्यूशन आदि जैसे सुधार किए जा रहे हैं. रात के टेस्ट की सुविधा दिन के समय जितनी ही अच्छी है.

Leave a Comment