नए CDS अनिल चौहान ने संभाला पदभार, कहा- दुश्मन की चुनौतियों का करेंगे डटकर सामना

by Waqar Panjtan

जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) के देहांत के बाद नए सीडीएस (CDS) बने लेफ्टिनेंट जनरल (रिट.) अनिल चौहान (Anil Chauhan) ने अपना पदभार संभाल लिया है. पदभार संभालने के बाद उन्होंने कहा, ‘मुझे भारतीय सशस्त्र बलों में सर्वोच्च रैंक की जिम्मेदारी संभालने पर गर्व है.

 

मैं चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में तीनों रक्षा बलों की अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करूंगा. हम सभी चुनौतियों और कठिनाइयों का मिलकर सामना करेंगे.’

 

सम्मानित सैन्य अधिकारी अनिल चौहान पिछले साल पूर्वी सेना कमांडर के रूप में अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, वो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार यानी एनएसए अजीत डोभाल की अध्यक्षता में रीष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में सैन्य सलाहकार के रूप में कार्यरत थे.

 

वो देश के पहले सेवानिवृत्त तीन सितारा रैंक सैन्य अधिकारी हैं जो चार सितारा रैंक के अधिकारी के रूप में वापसी की है. वो भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी काम करेंगे.

 

बालाकोट एयरस्टाइक में भी थे शामिल

 

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिट.) ने भारत के दूसरे सीडीएस के रूप में कार्यभार संभाल लिया है. वो साल 2019 में हुई एयरस्ट्राइक में भी शामिल रहे हैं. इस एयरस्ट्राइक के दौरान सेना के सैन्य अभियान के महानिदेशक रहे थे, उस समय भारतीय लड़ाकू विमानों ने पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में पाकिस्तान के अंदर घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ट्रेनिंग कैंप को तबाह कर दिया था.

 

बुधवार को हुई नियुक्ति, शुक्रवार को संभाला कार्यभार

 

भारत सरकार (Indian Goverment) ने बुधवार को अनिल चौहान (Anil Chuahan) के नया सीडीएस (CDS) नियुक्त करने का एलान किया था. हैलिकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) के निधन के बाद से ये पद पिछले 9 महीने से खाली था.

लेफ्टिनेंट जनरल (रिट.) अनिल चौहान उसी गोरखा राइफल्स (Gorkha Rifles) से हैं जिसमें दिवंगत जनरल रावत थे. अधिकारियों ने कहा था कि अनिल चौहान प्रमुख रक्षा अध्यक्ष के रूप में शुक्रवार को कार्यभार ग्रहण करेंगे.

Ⓒ 2022 Copyright and all Right reserved for Newzbulletin.in