स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

डेस्क: आज राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) है। युवाओं के सबसे बड़े प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekanand Jayanti) के जन्म-दिवस 12 जनवरी को हर वर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है। तारीख 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में जन्मे स्वामी विवेकानंद (मूल नाम – नरेंद्रनाथ दत्ता) को विश्व भर में सर्वाधिक प्रसिद्ध दार्शनिकों एवं माँक में से एक माना जाता है।

स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekanand) के विचारों एवं आदर्शों को युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हुए भारत सरकार द्वारा वर्ष 1984 में 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) के तौर पर मनाये जाने की घोषणा की गयी थी। इसके बाद वर्ष 1985 से हर वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर मनाया जाता है।

स्वामी विवेकानंद के प्रेरित करने वाले युवाओं को संदेश

दर्शनशास्त्र, धर्म, साहित्य, वेद, पुराण और उपनिषद की बेहद अच्छी जानकारी रखने वाले समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरू, स्वामी विवेकानंद युवाओं को अपने सामर्थ्य के सही इस्तेमाल पर अत्यधिक बल देते थे। विवेकानंद युवाओ को संदेश दिया कि वे अपना कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें और जो भी वो पाना चाहते हैं उसके लिए प्रयास करके उसे प्राप्त करें। वैसे तो स्वामी विवेकानंद द्वारा युवाओं के लिए कई प्रेरणादायक वक्तव्य दिये हैं, इनमें से कुछ लोकप्रिय कथन निम्नलिखित हैं:-

  • जब तक आप खुद पर विश्वास नहीं करते तब तक आप भगवान पर विश्वास नहीं कर सकते।
  • उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए।
  • मेरा विश्वास युवा पीढ़ी, आधुनिक पीढ़ी में है। वे सिंह की भांति सभी समास्याओं से लड़ सकते हैं।
  • मेरे साहसी युवाओं, यह विश्वास रखो कि तुम ही सब कुछ हो – महान कार्य करने के लिए इस धरती पर आए हो। चाहे वज्र भी गिरे, तो भी निडर हो खड़े हो जाना और कार्य में लग जाना। साहसी बनो।
  • जब लोग तुम्हे गाली दें तो तुम उन्हें आशीर्वाद दो। सोचो, तुम्हारे झूठे दंभ को बाहर निकालकर वो तुम्हारी कितनी मदद कर रहे हैं।

25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

वर्ष 2022 के राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित किये जा रहे 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज गया। इसके साथ ही पीएम राष्ट्र को संबोधित भी किया। मंत्रालय द्वारा 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का थीम ‘सक्षम युवा – सशक्त युवा’ घोषित किया गया है। साथ ही, भारत के हर जिले में युवाओं को राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरित करना, प्रज्वलित करना, एकजुट करना और सक्रिय करना के उद्देश्यों से कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने अपने संबोधन भाषण में कहा, “आज दुनिया भारत को एक आशा की दृष्टि से, एक विश्वास की दृष्टि से देखती है। क्योंकि, भारत का जन भी युवा है, और भारत का मन भी युवा है। भारत अपने सामर्थ्य से भी युवा है, भारत अपने सपनों से भी युवा है। भारत अपने चिंतन से भी युवा है, भारत अपनी चेतना से भी युवा है।” इसके साथ ही, पीएम ने कहा कि हमारे महान व्यक्तियों के बारे में हमारे युवा जितना ज्यादा लिखेंगे, रिसर्च करेंगे, उतना ही देश की आने वाली पीढ़ियों में जागरूकता बढ़ेगी।

सीबीएसई ने की स्कूलों से राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने की अपील

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने भी देश भर के सम्बद्ध सभी स्कूलों से अपील की है कि वे राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर स्वामी विवेकानंद को समर्पित विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम, सभा, वाद-विवाद या भाषण ऑनलाइन/ऑफलाइन मोड में आयोजित करें।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.