Most Expensive Helmet: 3 करोड़ रुपए में मिल रहा दुनिया का सबसे महंगा हेलमेट

0
575
Most Expensive helmet in the world
(Image Source: Google)

Most Expensive Helmet: अगर आप भी बाइक या स्कूटर चलाते हैं तो आप भी हेलमेट का इस्तेमाल करते होंगे. आमतौर पर एक नॉर्मल हेलमेट की कीमत 500 रुपए से शुरू होती है. ज्यादा से ज्यादा महंगा भी लेंगे, तो 50 हजार के हेलमेट (Most Expensive Helmet) बाजार में मौजूद हैं. लेकिन, आज हम आपको बता रहे हैं, दुनिया के सबसे महंगे हेलमेट के बारे में जिसकी कीमत करीब 3 करोड़ है.

दरअसल, अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने इस हेलमेट को तैयार किया है. फाइटर जेट बनाने वाली कंपनी लॉकहीड मार्टिन का यह हेलमेट (Most Expensive Helmet) F-35 विमान के पायलट के लिए तैयार किया गया है. यह अब तक का सबसे आधुनिक और सबसे महंगा हेलमेट है, इसी वजह से इसकी कीमत 3 करोड़ रुपए है.

सुपरकार की कीमत के बराबर सिर्फ हेलमेट

एक सुपरकार की कीमत में मिलने वाले इस हेलमेट (Most Expensive Helmet) के बारे में जब अमेरिकी वायुसेना के चीफ ऑफ स्‍टाफ जनरल से पूछा गया तो उन्होंने कहा था कि फाइटर जेट उड़ाने वाले पायलट के लिए ये सिर्फ एक हेलमेट नहीं होता है, बल्कि उसका पूरा वर्कस्पेस है. ये किसी भी वॉर जोन की परिकल्‍पना की तरह है जो पायलट को हर स्थिति के प्रति जागरूक रखने का काम करते हैं.

इन शानदार फीचर्स से है लैस

F-35 के इस हेलमेट (Most Expensive Helmet) में माउंटेड डिस्‍प्‍ले सिस्‍टम है, जिसकी वजह से पायलट को हर स्थिति की जानकारी मिलती रहती है. उन्‍हें अपने मिशन को पूरा करने के लिए हर जरूरी जानकारी उनका हेलमेट देता है. यह हेलमेट एयरस्‍पीड, जेट की ऊंचाई, टारगेट की इनफॉर्मेशन से लेकर हर तरह की वॉर्निंग भी इसी हेल्मेट के डिस्प्ले पर शो करता है.

ये भी पढ़ें: आपकी इन 3 गलतियों के कारण घटता है बाइक का माइलेज, अपनाएं ये टिप्स

क्यों हैं इतना महंगा

जिस तरह बाइक या स्कूटर चलाते समय हेलमेट (Most Expensive Helmet) हमारे सिर को बचाता है, ठीक वैसे ही जेट हेलमेट भी पायलट के सिर की सुरक्षा करता है. दरअसल, जेट्स के मनूवर और अचानक टर्न से एयर प्रेशर और जी फोर्स की वजह से सिर पर भयानक चोट का खतरा बना रहता है. यह हेलमेट इससे पायलट को बचाता है. इसके अलावा जेट काफी आवाज करता है. लेकिन इस हेलमेट की वजह से पायलट पर जेट और बाहर के शोर नहीं सुनाई देता. इसके अलावा इस हेलमेट में माइक और हेडफोन जैसे फीचर्स भी होते हैं जो पायलट को डायरेक्ट बेस से कनेक्ट करके रखते हैं.

सन वाइजर और नाइट विजन जैसे फीचर

इन हेलमेट (Most Expensive Helmet) में ऑक्‍सीजन सप्‍लाई की भी पूरी व्‍यवस्‍था रहती है. वहीं कुछ हेलमेट तो ऐसे होते हैं जो सन वाइजर (Sun Visor) से लैस होते हैं, जिससे पायलट को सनग्‍लासेस की जरूरत नहीं पड़ती. इस समय जो हेलमेट आ रहे हैं वो माउंटेड डिस्‍प्‍ले, नाइट विजन सपोर्ट और इस तरह की कई टेक्निक से लैस हैं. ये हेलमेट इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि पायलट किसी भी डायरेक्‍शन में आसानी से देख सकता है.