मोदी सरकार का बड़ा फैसला, जम्मू-कश्मीर से तत्काल वापस बुलाए जाएंगे 10 हजार जवान

0
357
CAPF
(Image Courtesy: Google)

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से 10,000 अर्धसैनिक बलों को वापस बुलाने के आदेश दिए हैं। गृह मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि मंत्रालय द्वारा केंद्र शासित प्रदेश में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (Central Armed Police Forces ) की तैनाती की समीक्षा के बाद यह फैसला लिया गया है।

एक अधिकारी ने बताया कि कुल 100 सीएपीएफ की कंपनियों को तत्काल प्रभाव से वापस बुलाने का निर्देश मिला है। इन कंपनियों को पिछले साल अनुच्छेद 370 हटाए जाने के केंद्र सरकार के फैसले से पहले जम्मू कश्मीर में नियुक्त किया गया था।

तुरंत प्रभाव से लागू होगा निर्देश

निर्देशों के अनुसार, इस सप्ताह तक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की कुल 40 कंपनियां और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), सीमा सुरक्षा बल (BSF) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) की 20 कंपनियां जम्मू-कश्मीर से वापस बुलाई जाएंगी। एक सीएपीएफ कंपनी में लगभग 100 कर्मियों की परिचालन क्षमता होती है।

गृह मंत्रालय ने इसी साल मई में केंद्रशासित प्रदेश से लगभग 10 सीएपीएफ कंपनियों को वापस बुला लिया था। नवीनतम डी-इंडिकेशन के साथ, कश्मीर घाटी में सीआरपीएफ के पास लगभग 60 बटालियन (प्रत्येक बटालियन में लगभग 1,000 कर्मचारी) की ताकत होगी जबकि सीएपीएफ की बहुत कम इकाइयां होंगी।