MI vs DC, Qualifier 1: दिल्ली को हराकर मुंबई इंडियंस की फाइनल में एंट्री

New Delhi: MI vs DC, Qualifier 1: मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने आईपीएल-13 (IPL 2020) के पहले क्वॉलिफायर में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को 57 रन से हरा दिया और फाइनल में सीधे एंट्री मारी। दुबई में गुरुवार को मुंबई ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 200 रन का बड़ा स्कोर बनाया जिसके बाद दिल्ली की टीम 8 विकेट खोकर 143 रन ही बना सकी।

मुंबई के लिए सूर्यकुमार यादव (51) और ईशान किशन (55*) ने अर्धशतक जड़े, जबकि ओपनर क्विंटन डि कॉक ने 40 और हार्दिक ने नाबाद 37 रन बनाए। 201 रन के टारगेट का पीछा करते हुए दिल्ली (MI vs DC, Qualifier 1) के ऑलराउंडर मार्कस स्टॉयनिस ने 65 रन की पारी खेली। वहीं, मुंबई के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह ने मात्र 13 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट अपने नाम किए।

दिल्ली को मिलेगा एक और मौका

युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम दिल्ली को अभी फाइनल में पहुंचने के लिए एक और मौका मिलेगा। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच एलिमिनेटर मैच में जो भी टीम जीतेगी, उससे दिल्ली की दूसरे क्वॉलिफायर में भिड़ंत होगी और जीत दर्ज करने वाली टीम को फाइनल में जगह मिल जाएगी।

मुंबई ने दिल्ली के सामने रखा 201 रन का टारगेट

अनुभवी रविचंद्रन अश्विन से मिले झटकों के बावजूद मुंबई इंडियंस ने सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन के अर्धशतकों की मदद से 5 विकेट पर 200 रन का मजबूत स्कोर बनाया। अश्विन ने 29 रन देकर तीन विकेट लिए लेकिन इस बीच क्विंटन डि कॉक (25 गेंदों पर 40), सूर्यकुमार (38 गेंदों पर 51 रन, छह चौके, दो छक्का) और किशन (30 गेंदों पर नाबाद 55, चार चौके, तीन छक्के) ने उपयोगी पारियां खेलीं।

स्टॉयनिस की जुझारू पारी, लगाया अर्धशतक

दिल्ली के लिए मार्कस स्टॉयनिस ने 65 रन की जुझारू पारी खेली। यदि वह क्रीज पर नहीं जमते तो दिल्ली की हार का अंतर काफी बड़ा हो सकता था। स्टॉयनिस ने अक्षर पटेल के साथ छठे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। उन्होंने 36 गेंदों पर मौजूदा सीजन का अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड किया। स्टॉयनिस ने 46 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके, 3 छक्के लगाए।

दिल्ली को पहले ही ओवर में बोल्ट ने दिया ‘डबल’ झटका, ‘0’ पर गिरे 3 विकेट

201 रन के मुश्किल टारगेट का पीछा करने उतरी दिल्ली टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके 2 विकेट पहले ही ओवर में गिर गए। पेसर ट्रेंट बोल्ट ने दूसरी ही गेंद पर पृथ्वी साव (0) को डि कॉक के हाथों कैच करा दिया। फिर 5वीं गेंद पर रहाणे को lbw आउट कर दिया। अगले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने शिखर धवन (0) को बोल्ड कर दिया जिससे दिल्ली के 3 विकेट खाता खोले बिना ही गिर गए।

41 रन तक लौटी दिल्ली की आधी टीम

दिल्ली के कैप्टन श्रेयस अय्यर (12) को जसप्रीत बुमराह ने रोहित के हाथों कैच करा दिया। अय्यर ने 8 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके लगाए। दिल्ली का चौथा विकेट चौथे ओवर की 5वीं गेंद पर गिरा। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (3) से उम्मीदें थीं कि वह संभलकर खेलेंगे लेकिन क्रुणाल पंड्या की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में वह सूर्यकुमार को कैच दे बैठे जिससे दिल्ली का 5वां विकेट 41 के टीम स्कोर पर गिर गया।

हार्दिक का धमाल

डेथ ओवरों में धमाल मचाने वाले हार्दिक पंड्या ने 14 गेंदों पर पांच छक्कों की मदद से नाबाद 37 रन बनाए जिससे मुंबई ने अंतिम तीन ओवरों में 55 रन जुटाए। पहले दस ओवरों में अगर सूर्यकुमार ने पारी संवारी तो अंतिम 10 ओवर में यह जिम्मा किशन ने बखूबी संभाला। इन दोनों ने नियमित अंतराल में विकेट गिरने के बावजूद एक छोर संभाले रखा।

किशन और हार्दिक ने जोड़े 60 रन

ईशान किशन और हार्दिक पंड्या ने अंत में तेजी से रन बटोरे। दोनों ने दिल्ली के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और अंत में 23 गेंदों पर 60 रन की साझेदारी की। दिल्ली के दो प्रमुख गेंदबाजों कागिसो रबाडा (42 रन, कोई विकेट नहीं) और एनरिक नोर्त्जे (50 रन देकर एक विकेट) ने आठ ओवर में 92 रन लुटाए।

रोहित फिर फ्लॉप, खाता खोले बिना लौटे पविलियन

आईपीएल में पिछले 26 में से 20 मैच बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं और इसलिए अय्यर ने टॉस जीतकर दिल्ली को पहले बल्लेबाजी सौंपने में कोई देर नहीं लगाई। डि कॉक ने डेनियल सैम्स के पहले ओवर में तीन चौकों की मदद से 15 रन जुटाए लेकिन रोहित शर्मा चोट से उबरने के बाद लगातार दूसरे मैच में नाकाम रहे। अश्विन ने खूबसूरत ऑफ ब्रेक पर रोहित को पगबाधा आउट कर दिया। रोहित ने आईपीएल में सर्वाधिक 13 बार शून्य पर आउट होने के हरभजन सिंह और पार्थिव पटेल के रेकॉर्ड की बराबरी की।

सूर्य का 100वां IPL मैच, 11वीं फिफ्टी

डि कॉक ने अपने आक्रामक तेवर बरकरार रखे और नए बल्लेबाज सूर्यकुमार ने उनका पूरा साथ दिया जिससे मुंबई ने पावरप्ले में स्कोर एक विकेट पर 63 रन पर पहुंचाया। सूर्यकुमार ने अश्विन को निशाने पर रखकर उन पर दो छक्के लगाए लेकिन इस ऑफ स्पिनर ने डि कॉक को हवा में लहराता कैच देने के लिए मजबूर किया। डि कॉक ने पांच चौके और एक छक्का लगाया।

नोर्त्जे ने सूर्यकुमार को पविलियन भेजा जिन्होंने सीमा रेखा पर कैच देने से पहले मिडविकेट पर दर्शनीय चौके से अर्धशतक पूरा किया था। सूर्यकुमार ने सीजन का चौथा और 100वें आईपीएल मैच में 11वां अर्धशतक जड़ा।

किशन ने अंतिम गेंद पर पूरी की फिफ्टी

अश्विन ने पोलार्ड को खाता भी नहीं खोलने दिया। किशन ने इसके बाद गियर बदले। किशन का रबाडा पर डीप स्क्वायर लेग पर लगाया गया छक्का दर्शनीय था। क्रुणाल भी नोर्त्जे पर छक्का जड़कर मार्कस स्टॉयनिस की गेंद पर आसान कैच दे बैठे। सैम्स के 18वें ओवर में हार्दिक ओर किशन ने छक्के लगाए।

हार्दिक ने रबाडा और नोर्त्जे पर दो छक्के जड़कर उनका गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ दिया। किशन ने नोर्त्जे की पारी की आखिरी गेंद छक्के के लिए भेजकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इस सीजन का अपना चौथा और IPL करियर का 7वां अर्धशतक जड़ा।