Inter Religion Marriage: लखनऊ में पुलिस ने रोका हिंदू-मुस्लिम विवाह, शादी में खाना खाकर उल्टे पांव वापस लौटे बाराती

Inter Religion Marriage in Lucknow: उत्तर प्रदेश में लव जे हा द (Love Ji had) रोकने के लिए बने सख्त कानून के बाद यूपी पुलिस अब पूरी तरह सतर्क हो गई है. उसकी यह ‘अति सतर्कता’ कुछ लोगों को भारी भी पड़ रही है. दरअसल, लखनऊ में आपसी सहमति से शादी कर रहे हिंदू-मुस्लिम जोड़े (Inter religion marriage) की शादी पुलिस ने अनुमति न होने की बात कहते हुए रुकवा दी.

इस दौरान शादी समारोह में मौजूद लोगों को उल्टे पांव वापस लौटना पड़ा. पुलिस का कहना था कि बिना जिलाधिकारी की अनुमति के यह शादी नहीं हो सकती.

बिना अनुमति लिए शादी कर रहा था जोड़ा

जानकारी के मुताबिक लखनऊ के पारा इलाके में बुधवार शाम बिना अनुमति लिए एक हिंदू लड़की और मुस्लिम लड़का आपस में शादी (inter religion marriage) कर रहे थे. मौके पर दोनों के परिजन भी मौजूद थे.

इसकी भनक लगते ही राष्ट्रीय युवा वाहिनी के प्रदेश संयोजक अल्पसंख्यक मोर्चा के मोहम्मद यासिर और अखिल भारतीय हिन्दू महासभा उत्तर प्रदेश के जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार शुक्ल ने पुलिस में शिकायत कर दी. मामले की जानकारी मिलते ही लखनऊ पुलिस तुरंत मौके पर पहुंच गई और शादी रुकवा दी.

शादी में खाना खाकर लौट गए लोग

कार्यक्रम में मौजूद दोनों के परिजनों ने आपसी सहमति से शादी होने की बात कही लेकिन पुलिस ने उनकी एक बात नहीं सुनी. पुलिस ने कहा कि ‘विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश’ के तहत अब उन्हें अंतर-विवाह (inter religion marriage) शादी करने के लिए जिलाधिकारी से पूर्व अनुमति हासिल करनी होगी. उसके बाद ही उनकी शादी वैध हो सकती है.

ये भी पढ़ें: देश के लिए श ही;द हुआ फौजी इमरान, पिता बोले-देश पर मर-मिटने को मेरे अभी और बेटे हैं

पुलिस के समझाने के बाद दोनों के परिवार वाले मान गए और डीएम की अनुमति के बाद ही शादी करने की बात कही. वहीं शादी में आए लोग भी खाना खाकर वापस लौट गए.