दिल्ली के मंदिर में खजुराहो जैसी कामसूत्र को दर्शाती मूर्तियां, हिंदू संगठनों ने मचाया बवाल

0
861
Khajuraho Style Artifacts
(Image Courtesy: Google)
New Delhi: दिल्ली के विवेक विहार के हनुमान बालाजी मंदिर (Vivek Vihar Balaji temple) पर गुरुवार दोपहर को करीब 150-200 लोगों ने हंगामा कर दिया। ये लोग खुद को हिंदू संगठनों से जुड़ा बता रहे थे।

इनका दावा था कि मंदिर के भीतर खजुराओ की तरह कामसूत्र को दर्शाती मूर्तियां (Khajuraho Style Artifacts in Delhi Temple) लगाई जा रही हैं। हंगामा बढ़ने लगा, तो मंदिर के निर्माण का काम देख रहे सुपरवाइजर ने पुलिस को कॉल किया।

पुलिस को बताया गया कि ये चार कलाकृतियों (Khajuraho Style Artifacts) के पैनल पत्थरों के साथ गलती से आ गए थे। विवेक विहार थाना पुलिस ने चार मूर्तियों को कब्जे में ले लिया। डीसीपी (शाहदरा) अमित शर्मा ने बताया कि शुरुआती जांच में सामने आया है कि नक्काशी वाले पत्थर भूल से गलत एड्रेस पर उतार दिए गए थे। हमने शिकायत ले ली है और विस्तृत तफ्तीश की जा रही है। ऐहतियात के तौर पर फोर्स को तैनात किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, विवेक विहार थाना पुलिस को गुरुवार दोपहर करीब 1 बजे कॉल मिली कि हनुमान बालाजी मंदिर के बाहर कुछ लोग हंगामा कर रहे हैं। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर देखा तो पाया कि बवाल हो रहा है। इन लोगों का आरोप था कि मंदिर में खजुराहो शैली वाली कामसूत्र की कलाकृतियां (Khajuraho Style Artifacts) लगाई जा रही हैं। मंदिर के भीतर घुसकर इनकी फोटोग्राफी की और विडियो बनाकर वायरल कर दिया।

पुलिस ने कलाकृतियों (Khajuraho Style Artifacts) के इन चार पैनलों बरामद कर जब्त कर लिया। हनुमान बालाजी मंदिर मैनेजमेंट कमिटी के जनरल सेक्रेटरी विनोद कुमार बिंदल ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से मंदिर में किसी का आना-जाना नहीं होता है। काफी समय से मंदिर निर्माण का काम चल रहा है। अब तक काफी तादाद में कलाकृतियों वाले पत्थर के पैनल लग चुके हैं। राजस्थान से यह पत्थर आते हैं, जिसकी यह खेप 14 अगस्त को आई थी। इनमें खजुराओ शैली के चार पैनल आ गए, जो बंद पैकेट में थे। पत्थर लगाने के लिए पैकेट खुले तो यह पैनल सामने आए।

इससे पहले किसी को भी नहीं पता था कि भीतर कौन सी कलाकृतियां (Khajuraho Style Artifacts) हैं। बिंदल को शक है कि किसी कर्मचारी ने इन पैनल की फोटो खींचकर वायरल कर दी। इनको देखकर आज मंदिर के बाहर खुद को हिंदू संगठन से जुड़ा बता रहे लोगों ने हंगामा किया। करीब 150-200 लोग विवेक विहार थाने के बाहर जमे रहे। पुलिस ने इन लोगों को समझाने की कोशिश की और मंदिर में इन पैनल के गलती से आने की बात कही।