बड़ी खबर: पीयूष के बाद सपा MLC पुष्पराज जैन के घर IT की रेड, समाजवादी इत्र किया था लॉन्च

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh News) के इत्र कारोबारी पीयूष जैन (Piysuh Jain) पर शिकंजा कसने के बाद अब इनकम टैक्स (IT Raid) की टीम ने सपा एमएलसी पुष्पराज जैन (Pushpraj Jain) के घर पर छापेमारी की है।

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में पुष्पराज जैन (Pushpraj Jain) के घर और फैक्ट्री में छापेमारी (IT Raid) हो रही है। सूत्रों के मुताबिक, इनकम टैक्स (IT Raid) की मुम्बई यूनिट ने इस सर्च ऑपरेशन को अंजाम दिया है। फिलहाल, टीम के सदस्य फैक्ट्री और घर में मौजूद हैं। पुष्पराज जैन का घर सदर कोतवाली क्षेत्र के छिपट्टी में है। इसके अलावा, डीजीजीआई की टीम कन्नौज में ही इत्र कारोबारी मलिक मियां के घर छापेमारी कर रही है। कुल मिलाकर यूपी में कन्नौज, नोएडा और कानपुर समेत करीब 50 जगहों पर छापेमारी जारी है।

समाजवादी पार्टी के एमएलसी पुष्पराज जैन (Pushpraj Jain) के घर पर आईटी की रेड (IT Raid) ऐसे वक्त में हो रही है, जब सपा प्रमुख अखिलेश यादव आज खुद उत्तर प्रदेश के कन्नौज में हैं। पुष्पराज जैन के मसले पर अखिलेश यादव आज करीब 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले थे, मगर अब सर्च ऑपरेशन के बाद क्या रुख होगा, यह देखना महत्वपूर्ण होगा।

दरअसल, पीयूष जैन (Piysuh Jain) के घर मिले खजाने के बाद से ही पुष्पराज जैन चर्चा में थे। जब पीयूष जैन के साथ पुष्पराज जैन का नाम उछला था तो उन्होंने खुद कहा था कि उनका पीयूष जैन के साथ कोई लेना-देना नहीं है। दोनों का एक साथ नाम उछलने की वजह यह थी कि दोनों के नाम में जैन है, दोनों का बिजनेस भी सेम है और दोनों का एक ही गली में घर है। पुष्पराज जैन का रीजनल ऑफिस मुंबई में है। उनके इत्र का कारोबार मिडिल ईस्ट कन्ट्रीज में फैला हुआ है।

कौन हैं पुष्पराज जैन

वहीं, पुष्पराज जैन को 2016 में इटावा-फर्रुखाबाद से एमएलसी के रूप में चुना गया था। वह प्रगति अरोमा ऑयल डिस्टिलर्स प्राइवेट लिमिटेड के सह-मालिक हैं। उनके इस बिजनेस की शुरुआत उनके पिता सवैललाल जैन ने 1950 में ने शुरू की थी। पुष्पराज और उनके तीन भाई कन्नौज में व्यवसाय चलाते हैं और एक ही घर में रहते हैं।

एमएलसी पुष्पराज का मुंबई में एक घर और एक कार्यालय है, जहां से मुख्य रूप से मध्य पूर्व में लगभग 12 देशों को निर्यात का सौदा होता है। उनके तीन भाइयों में से दो मुंबई ऑफिस में काम करते हैं जबकि तीसरा उनके साथ कन्नौज में मैन्युफैक्चरिंग सेट-अप पर काम करता है।

पुष्पराज जैन के पास कितनी संपत्ति और पढ़ाई

2016 में उनके चुनावी हलफनामे के अनुसार, पुष्पराज और उनके परिवार के पास 37।15 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 10।10 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। उनका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है और उन्होंने कन्नौज के स्वरूप नारायण इंटरमीडिएट कॉलेज में कक्षा 12 तक पढ़ाई की है।

छापेमारी शुरू होने के बाद बीते शुक्रवार को पुष्पराज ने कहा था कि मेरा पीयूष जैन से कोई लेना-देना नहीं है। आम बात यह है कि पीयूष जैन मेरे जैसे ही समुदाय से हैं। अगर उसके खिलाफ छापेमारी की गई है तो वह खुद इससे निपटेगा।