स्वच्छ भारत का इंदौर ने जीता छठी बार खिताब, दूसरे नंबर पर किसने मारी बाज़ी

by Waqar Panjtan

 

केंद्र के वार्षिक सर्वेक्षण में इंदौर को लगातार छठी बार सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है. इसके बाद सूरत और नवी मुंबई ने दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है. स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022 के परिणामों की घोषणा शनिवार को की गई. इसमें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों की श्रेणी में मध्य प्रदेश ने पहला स्थान हासिल किया है, इसके बाद छत्तीसगढ़ को दूसरा सबसे स्वच्छ राज्य घोषित किया गया है. महाराष्ट्र इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है.

 

इंदौर और सूरत ने इस साल बड़े शहरों की श्रेणी में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा, जबकि विजयवाड़ा ने अपना तीसरा स्थान गंवा दिया और यह स्थान नवी मुंबई को मिला. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को दिल्ली में एक कार्यक्रम में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए. इस मौके पर केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अन्य भी मौजूद थे.

हरिद्वार सबसे स्वच्छ गंगा शहर
सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार, एक लाख से अधिक आबादी की श्रेणी में सबसे स्वच्छ गंगा शहर में पहला स्थान हरिद्वार को दिया गया है जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर वाराणसी और ऋषिकेश है. वहीं एक लाख से कम आबादी वाले गंगा के किनारे बसे शहरों में बिजनौर पहले स्थान पर रहा. इसके बाद क्रमशः कन्नौज और गढ़मुक्तेश्वर का स्थान रहा.

सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार, 100 से कम शहरी स्थानीय निकायों वाले राज्यों में त्रिपुरा ने शीर्ष स्थान हासिल किया है. एक लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में महाराष्ट्र का पंचगनी पहले स्थान पर रहा. इसके बाद छत्तीसगढ़ का पाटन (एनपी) और महाराष्ट्र का करहड़ रहा.

सर्वेक्षण में, महाराष्ट्र के देवलाली को देश का सबसे स्वच्छ छावनी बोर्ड चुना गया. स्वच्छ सर्वेक्षण का सातवां संस्करण स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) की प्रगति का अध्ययन करने और विभिन्न स्वच्छता मानकों के आधार पर शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) को रैंक देने के लिए आयोजित किया गया था.

 

बता दें, इससे पहले स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण में भी, टॉप परफॉर्मिंग स्टेट में, वेस्ट जोन में मध्यप्रदेश को पहला स्थान मिला था. स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के ओवरऑल टॉप डिस्ट्रिक्ट, वेस्ट जोन में भोपाल को प्रथम और इंदौर को तीसरा स्थान मिला था. इसी तरह सुजलाम 1.0 कैम्पेन में मध्यप्रदेश को पहला और सुजलाम 2.0 कैम्पेन में चौथा स्थान प्राप्त हुआ था.

Ⓒ 2022 Copyright and all Right reserved for Newzbulletin.in