Indo China faceoff: चीन को सबक सिखाने की पूरी तैयारी, भारत ने LAC पर तैनात की 1000 किमी रेंज की मिसाइलें

Indo China faceoff:. पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन (Indo China faceoff:) के बीच तनाव चरम पर है. दोनों देशों के बीच सैन्य कमांडर स्तर की कई राउंड की बैठक हो चुकी है, लेकिन चीन अभी भी अपनी सेना को पीछे हटाने को तैयार नहीं है. चीन की इसी अकड़ को तोड़ने के लिए भारत ने अब वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर 1000 किलोमीटर की रेंज वाली मिसाइलें तैनात करना शुरू कर दिया है.

Indo China faceoff को देखते हुए भारत इन मिसाइलों को सीमा पर तैनात कर चीन के साथ ही पाकिस्तान को भी अपनी ताकत दिखाना चाहता है.

अगले महीने सेना में शामिल होगी निर्भय

Indo China faceoff के बीच भारत में अगले महीने होने वाले सातवें परीक्षण के बाद औपचारिक रूप से निर्भय उप-क्रूज मिसाइल को भारतीय सेना और नौसेना में शामिल कर लिया जाएगा. इस मिसाइल को भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) तैयार किया है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद ने निर्भय सब-सोनिक मिसाइल की औपचारिक शुरुआत को मंजूरी दे दी है. बता दें कि चीन से चल रहे तनाव को देखते हुए सेना ने एलएसी पर बिना समय गंवाए मिसाइल तैनात कर दी है.

चीन ने तैनात की है केडी-63

बता दें ​कि चीन ने हाल ही में डोकलाम में केडी-63 क्रूज मिसाइल तैनात की थी, जिसके जवाब में अब भारत ने पर मा’णु क्षमता से संपन्न पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण कर चीन को चेतावनी दी थी. सतह से सतह पर मा र करने वाली ये मिसाइल पर मा णु आ यु;ध ले जाने में सक्षम है.

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन बनाने की रेस में सबसे आगे निकला भारत! लगाने और बांटने की तैयारी तेज

भारत ने LAC पर तैनात किए टी-90 और टी-72 टैंक

वहीं दूसरी तरफ भारतीय सेना (Indo China faceoff) की ओर से LAC पर चुमार-डेमचोक क्षेत्र में बीएमपी-2 इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स के साथ टी-90 और टी-72 टैंकों की तैनाती की गई है. इन टैंक की खास बात ये है कि ये पूर्वी लद्दाख में माइनस 40 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में सटीत तरीके से दुश्मन पर हमला कर सकते हैं.