कोरोना संकट के बीच भारत-चीन सीमा पर तनातनी, IAF के लड़ाकू विमानों ने भरी उड़ान

0
554
Indo China Border
भारत-चीन बॉर्डर पर तैनात दोनों देशों के जवान (फाइल फोटो - गूगल)

नई दिल्ली. लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच भारत-चीन सीमा पर हलचल तेज हो गई है. दरअसल, चीन की तरफ से भारतीय सीमा के काफी करीब चीनी सेना के हेलीकॉप्टर उड़ान भरते दिखाई दिए थे. उनके भारतीय वायु क्षेत्र के उल्लंघन की आशंका को देखते हुए भारत भी सतर्क हो गया है.

भारतीय वायुसेना ने लद्दाख में लड़ाकू विमानों की तैनाती कर दी है, ताकि चीन की तरफ से कोई भी हिमाकत करने पर उसे करारा जवाब दिया जा सके.

एक समाचार चैनल ने सरकार से जुड़े एक टॉप सोर्स का हवाला देते हुए कहा कि चीन की तरफ से सीमा के पास जैसे ही हेलिकॉप्टरों का आना-जाना शुरू हुआ, वैसे ही भारत ने भी लद्दाख सेक्टर में लड़ाकू विमानों को तैनात कर दिया. भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान ने नजदीकी बेसकैंप के पास उड़ान भरी थी. हालांकि, उन्होंने साफ किया कि चीनी हेलीकॉप्टरों ने भारतीय वायुसीमा में प्रवेश नहीं किया.

बताया जा रहा है कि यह घटना पिछले हफ्ते की है. उस वक्त सीमा पर भारतीय और चीनी सैनिक एक-दूसरे के साथ उलझ गए थे. इसके बाद 150 से अधिक चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की थी. सूत्रों ने बताया कि यह पहली बार है जब कई सालों में भारत ने लड़ाकू विमानों को तैनात करके वायु क्षेत्रों का उल्लंघन करने के चीनी प्रयासों का जवाब दिया है.