Indian Army ने LoC पर Pakistan को दिया ऐसा जवाब, सालों तक रखेगा याद पड़ोसी मुल्क

0
263
Indian Army ने LoC पर Pakistan को दिया ऐसा जवाब, सालों तक रखेगा याद पड़ोसी मुल्क
(Image Courtesy: Google)

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) से लगी भारतीय सेना (Indian Army) की चौकियों पर पाकिस्तानी सेना लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है. पाकिस्तान (Pakistan) की इस हरकत का एक बार फिर भारतीय सेना (Indian Army) ने करारा जवाब दिया. पाक ने इस बार तो पों, मो’र्टार का इस्तेमाल किया.

हालांकि इस कार्रवाई में सेना के तीन जवान श ही’द हो गए. बता दें कि पिछले आठ महीनों में पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से 3,000 से अधिक बार सं;घर्ष विराम का उल्लंघन किया गया है, जो कि 17 सालों में सबसे अधिक है.

2 सेक्टर में Pakistan ने की कायराना हरकत

रक्षा प्रवक्ता की तरफ से बताया गया कि बुधवार रात पाकिस्तान (Pakistan) ने मनकोट और कृष्णाघाटी सेक्टरों में अकारण गो-ली बारी की. भारतीय सेना (Indian Army) ने कहा कि गुरुवार दोपहर में पाकिस्तान ने कुपवाड़ा जिले में एलओसी से लगे केरन सेक्टर और माछिल सेक्टर के पास तो पों, मो’र्टार और अन्य हथियारों से गो ली’बारी की.

नौगाम सेक्टर में दो सैनिक श ही’द

दूसरी तरफ गुरुवार सुबह उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा जिले के नौगाम सेक्टर में Pakistan की ओर से की गई गो ली बारी में दो सैनिक श ही’द हो गए. जबकि पुंछ में रात भर चली गो ली;बारी में तीसरा सैनिक श ही’द हुआ. रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि गो ला बारी के दौरान घायल सैनिकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

आर्टिलरी के प्रयोग से तनाव बढ़ा

इस बीच आर्टिलरी के प्रयोग से LoC पर तनाव में तेजी से वृद्धि हुई है. पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान पुंछ के गांवों को निशाना बना रहा है. अधिकारियों ने कहा कि 5 सितंबर को राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान की ओर से की गई गो ली;बारी में Indian Army का एक सैनिक श ही’द हो गया था, जबकि एक अधिकारी सहित दो अन्य घायल हो गए थे.

ये भी पढ़ें : मिलिए CBI Judge Surendra Kumar Yadav से जिन्होंने 28 साल बाद सुनाया ऐतिहासिक फैसला

वहीं 2 सितंबर को राजौरी के केरी सेक्टर में पाकिस्तानी सेना ने एक और संघर्ष विराम उल्लंघन में एक जेसीओ (जूनियर कमीशंड ऑफिसर) को श ही’द कर दिया था.

पाक ने किया 3,000 से तोड़ा सीजफायर

पिछले आठ महीनों में Pakistan की ओर से 3,000 से अधिक बार सीजफायर का उल्लंघन किया गया है, जो कि 17 सालों में सबसे अधिक है. सितंबर में पाकिस्तान की ओर से 47 बार सीजफायर का उल्लंघन किया गया. दोनों पक्षों के बीच सीजफायर को लेकर 2003 में सहमति व्यक्त की गई थी. भारत का कहना है कि पाकिस्तानी सेना अक्सर जम्मू और कश्मीर में आ तंक वादियों की मदद के लिए गो ला बारी करती है. इससे तनाव में बढ़ोत्तरी होती है.