भारत-चीन सीमा पर Indian Army ने किए बड़े बदलाव, चालबाज ड्रैगन की उड़ी नींद

0
338
भारत-चीन सीमा पर Indian Army ने किए बड़े बदलाव, चालबाज ड्रैगन की उड़ी नींद
(Image Courtesy: Google)

नई दिल्ली। लद्दाख में भारत-चीन सीमा (LAC) पर 29-30 अगस्त की रात चीनी सैनिकों के घुसैपठ की साजिश को भारतीय सेना (Indian Army) द्वारा नाकाम किया गया। इसके बाद से ही भारत-चीन सीमा पर तनाव चरम पर है। पिछले चार महीने से लद्दाख में दोनों देशों की सेनाओं के बीच टेंशन बनी हुई है।

ऐसे में अब भारतीय सेना के आक्रमक तेवर से चीन सकते में है। भारत-चीन सीमा पर सबकुछ बदला-बदला नजर आ रहा है, क्योंकि सरकार ने सेना को खुली छूट दी है।

भारत-चीन सीमा पर दिख रहे बड़े बदलाव

सरकार के इस फैसले का असर अब जमीन पर दिख भी रहा है। पूरे LAC पर सेना ने दबदबा बना लिया है। ऊंचाई वाली पोजिशन्स पर सेना का कब्जा है और अब देपसांग से लेकर दक्षिण पेंगौंग तक के इलाके में मजबूत स्थिति में है। भारतीय सेना (Indian Army) की रणनीति में पहले के मुकाबले काफी फर्क आ गया है जिसने उस क्षेत्र में भारत के दबदबे को बढ़ा दिया है।

भारतीय सेना अब रिएक्शन मोड में नहीं, बल्कि सीधे एक्शन के मोड में दिख रही है। चीन के साथ 4 महीने लंबे फेस ऑफ के बाद भारतीय सेना ने अपनी रणनीति एकदम बदल दी- अब नो फर्स्ट मूव की जगह पेंगौंग में सेना ने पहाड़ों की चोटियों पर कब्जा जमाकर चीन को हैरान कर दिया है।

Indian Army को खुली छूट

LAC पर तुरंत और कोई भी एक्शन लेने के लिए भारतीय सेना (Indian Army) को खुली छूट है और इसका असर भी दिख रहा है। सेना ने ऊंचाइयों पर पोजिशन बनाकर अपनी स्थिति को बेहतर किया है।

ये भी पढ़ें : ताइवान ने चीन को दिखाई औकात, सीमा में जबरन घुसे चीनी सुखोई-35 फाइटर को मा’र गिराया

29 सितंबर 2016 का दिन सेना (Indian Army) और देश के लिए खास महत्व रखता है। हर भारतीय अपने ज़ेहन में इस तारीख को जिंदा रखना चाहेगा क्योंकि इसी दिन सेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी और आतंकियों का सफाया कर दिया था। इस कामयाब ऑपरेशन ने भारतीय सेना की छवि बदल दी थी। LoC के बाद सेना ने यही काम LAC पर भी किया है।

जोश से लबरेज हैं जवान

केंद्र सरकार से मिली छूट के बाद सेना एक्शन में है और जवानों का जोश हाई है। पेंगौंग में फिंगर इलाके से लेकर हॉट स्प्रिंग्स, दौलत बेग ओल्डी, चुमार और डेमचोक तमाम पोस्ट पर सेना मजबूत स्थिति में है और चीन हैरान है। पूरे LAC के हर पोस्ट- हर इलाके- पर दबदबा कायम है।

पहले चीन की हरकत पर सेना जवाबी कार्रवाई करती थी, लेकिन अब सेना त्वरित एक्शन के लिए तैयार है। इससे पहले बातचीत पर जोर होता था और अब बातचीत के साथ एक्शन को भी प्रमुखता दी जा रही है।