Placeholder canvas

सबसे ज्यादा स्मार्टवॉच बेचकर भारत ने चीन का बजाया बैंड, इन ब्रांड की ज्यादा डिमांड

भारत में स्मार्टवॉच मार्केट (Smartwatch Market) में काफी वृद्धि हुई है। इस बात की जानकारी काउंटरपॉइंट रिसर्च (Counterpoint Research) की एक नई रिपोर्ट से मिलती है। इस रिपोर्ट में दिए गए आंकड़ों से एक दिलचस्प बात सामने आई है कि भारत में चीन से ज्यादा वॉच बेची गई हैं।

एंट्री लेवल ब्रांड्स की वजह से आई ग्रोथ
काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के स्मार्टवॉच बाजार ने सालाना आधार पर 300% से ज्यादा की वृद्धि के साथ चीन को पीछे छोड़ दिया है और खुद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर सुजोंग लिम के मुताबिक, एंट्री लेवल ब्रांड्स ने ही भारतीय बाजार को आगे बढ़ाया है। लिम ने कहा कि Q2 2022 तिमाही के दौरान, भारतीय बाजार में शिप किए गए 30% मॉडल 50 डॉलर यानी 4000 रुपए से कम में बिके, देश के स्मार्टवॉच ब्रांड्स ने यूजर्स के लिए कम कीमत में वॉच को मार्केट में उतारा जिससे वॉच की सेल बढ़ी है।

इस वजह से चीन रह गया भारत से पीछे
दूसरी ओर, चीन की आर्थिक मंदी के कारण उसके बाजार में गिरावट आई है, जिसमें प्रमुख चीनी ब्रांड जैसे Huawei, imoo और Amazfit में साल-दर-साल सीमित वृद्धि या गिरावट देखी गई है। चीन, जो पिछली तिमाही में दूसरे स्थान पर था वो अब तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। यूरोप, जो पिछली तिमाही में तीसरे स्थान पर था, रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण चौथे स्थान पर खिसक गया। इन सभी चीजों की वजह से भारत स्मार्टवॉच मार्केट में दूसरे नंबर पर आ गया है।

कौन से भारतीय ब्रांड ने सबसे ज्यादा बेची वॉच?
Fire-Bolt और Noise ने Q2 2022 में देश में सबसे ज्यादा स्मार्टवॉच की शिप की। घरेलू ब्रांड फायर-बोल्ट और Noise दुनिया के चौथे और पांचवें सबसे बड़े ब्रांड बने हैं। रिपोर्ट के अनुसार, फायर-बोल्ट भारत में नंबर ब्रांड बना है, जबकि 298% की YoY ग्रोथ के बावजूद Noise भारत का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड बना।