देखता रह गया चीन और पाक, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में निर्विरोध जीता भारत.. PM मोदी ने जताया आभार

0
418
UNSC-PM-Modi
(Image Courtesy: Google)

नई दिल्ली. चीन और पाक के साथ जारी तनाव के बीच भारत आठवीं बार संयुक्त राष्ट्र परिषद का अस्थाई सदस्य चुना गया. भारत को 192 में से 184 देशों का वोट मिले. इसके साथ भारत दो साल के लिए अस्थाई सदस्य रहेगा.

ऐसा आठवीं बार है जब भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थाई सदस्य बना है.

PM मोदी ने जताई खुशी

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के दोबारा सदस्य चुने जाने पर खुशी जताई है. पीएम मोदी ने कहा है कि भारत वैश्विक शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा. बता दें कि 2011-2012 में भी भारत UNSC का अस्थाई सदस्य था.

ये भी पढ़ें : CM योगी का बड़ा एक्शन, बर्खास्त किए 1701 बेसिक शिक्षक… फर्जी मार्कशीट लगाकर बने थे टीचर

प्रधानमंत्री ने ट्वीट के जरिए वैश्विक समुदाय का आभार जताते हुए कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की सदस्यता के लिए वैश्विक समुदाय द्वारा दिखाए गए भारी समर्थन के लिए दिल से आभारी हूं. भारत वैश्विक शांति, सुरक्षा, लचीलापन और एकता को बढ़ावा देने के लिए सभी सदस्य देशों के साथ काम करेगा.”

UNSC में भारत के अस्थायी सदस्य बनने का फायदा

UNSC में भारत के अस्थायी सदस्य बनने के मायने ये हैं कि प्रधानमंत्री मोदी के वैश्विक नेतृत्व पर मुहर लग गई है. भारत UNSC का 8वीं बार अस्थायी सदस्य चुना गया. इसका मतलब है कि सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता पर भी भारत का दावा मजबूत हुआ है.

192 वोटों में से भारत के पक्ष में 184 वोट पड़े यानी भारत कोरोना के बाद की दुनिया की अगुवाई करेगा. 2021-22 तक के लिए UNSC का अस्थाई सदस्य बना है इसके मायने ये हैं कि दुनियाभर में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करेगा.