चीन की धोखेबाजी से खफा भारत की जनता, 59% लोग बोले-चीन के साथ युद्ध करना चाहिए

नई दिल्ली। गलवान घाटी में पिछले 15 जून को चीन की चालबाजी के खिलाफ भारत के लोग काफी खफा हैं। देश की 59 प्रतिशत जनता चाहती है कि चीन की धोखेबाजी का करारा जवाब मिलना चाहिए। यह खुलासा एक जाने-माने टीवी चैनल के सर्वे में हुआ है।

मूड ऑफ द नेशन नाम से हुए इस सर्वे में 59 प्रतिशत जनता ने माना कि सीमा विवाद पर भारत को चीन से युद्ध करने में संकोच नहीं करना चाहिए।

सिर्फ 34 प्रतिशत लोग विरोध में

समाचार चैनल आजतक द्वारा कराए गए सर्वे में लोगों से पूछा गया कि क्या सीमा विवाद पर भारत को चीन से युद्ध करना चाहिए? इसके जवाब में 59 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया, जबकि 34 फीसदी युद्ध के पक्ष में नहीं है। 7 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इस बारे में वो कोई राय नहीं दे सकते हैं।

क्या चीन से जीत पाएगा भारत?

सर्वे में लोगों से यह भी पूछा गया कि क्या भारत युद्ध में चीन से जीत सकता है। इस पर बंपर बहुमत के साथ 72 फीसदी लोगों ने कहा कि हां भारत युद्ध में चीन को हरा देगा। जबकि मात्र 9 फीसदी मानते हैं कि हम चीन को हरा नहीं सकते हैं। वहीं 10 फीसदी लोग मानते हैं कि ये युद्ध गतिरोध पर खत्म होगा। जबकि 10 फीसदी लोग ने कहा कि वे इस बारे में कोई राय नहीं दे सकते हैं।

चीन पर नहीं देश को भरोसा

सर्वे में लोगों से यह भी पूछा गया कि क्या भारत को चीन पर भरोसा करना चाहिए? इस सवाल के जवाब में मात्र 9 फीसदी लोगों ने कहा कि हमें चीन पर भरोसा पर करना चाहिए। वहीं जबकि 84 फीसदी कहते हैं कि भारत को चीन पर भरोसा नहीं करना चाहिए। 7 फीसदी लोगों ने इस बारे में कोई राय नहीं दी है।