IAF ने भरी हुंकार, कहा-चीन और पाकिस्तान दोनों मोर्चों पर ऑपरेशन के लिए हम तैयार

0
313
IAF ने भरी हुंकार, कहा-चीन और पाकिस्तान दोनों मोर्चों पर ऑपरेशन के लिए हम तैयार
(Image Courtesy: Google)

लद्दाख. पूर्वी लद्दाख (Eastern Laddakh) में चीन के साथ तनाव को देखते हुए भारतीय वायुसेना (IAF) ने मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी शुरू कर दी है. भारतीय वायुसेना (Indian Air force) ने कहा कि यदि चीन के साथ पाकिस्तान ने भी कोई हिमाकत करने की कोशिश की तो दोनों को एकसाथ मुंहतोड़ जवाब देने के लिए वह तैयार है.

पाकिस्तान और चीन को एक साथ सबक सिखाने को तैयार IAF

सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायु सेना (IAF) का लद्दाख में एडवांस एयर बेस पाकिस्तान की सीमा से महज 50 किलोमीटर की दूरी पर है. वहीं भारत का रणनीतिक एयर बेस दौलत बेग ओल्डी महज 80 किलोमीटर की दूरी पर हैं. पाकिस्तान की ओर से कोई भी हिमाकत होने पर इन दोनों एयर बेस से उड़े ल;ड़ा कू जहाज महज 2 से 4 मिनट में उसके ठिकानों को मिट्टी में मिला देंगे.

इन दोनों एयरबेस पर इन दिनों IAF के फाइटर प्लेन्स के साथ ही फाइटर हेलीकॉप्टरों, ट्रांसपोर्ट प्लेन और ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टरों की आवाजाही बहुत बढ़ गई है. दिन के साथ ही यहां पर रात में भी ऑपरेशन करने का लगातार अभ्यास किया जा रहा है.

सुखोई से लेकर C-130J तैनात

इन एयर बेस पर सुखोई 30MKI की गर्जना दुश्मनों को डरा रही है. वहीं विशालकाय ट्रांसपोर्ट विमान C-130J, IL-76 और AN-32 लगातार इन एयर बेस समेत पूर्वी लद्दाख में सैनिक, ह थि’यार और राशन की सप्लाई करने में जुटे हैं.

आशंका जताई जा रही है कि चीन के साथ युद्ध की स्थिति में पाकिस्तान भी भारत के खिलाफ मोर्चा खोल सकता है और स्कार्दू एयर बेस से भारत के ठिकानों पर हम ला कर सकता है.

पाकिस्तान को महंगी पड़ेगी गुस्ताखी

इस आशंका के बारे में एयर फोर्स (IAF) के एक फ्लाइट लेफ्टिनेंट रैंक ने अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान ऐसी हरकत कर सकता है. लेकिन उसकी ऐसी हिमाकत उसे बहुत भारी पड़ेगी. हम किसी भी परिस्थिति के लिए पूरी तरह प्रशिक्षित और तैयार हैं. यदि चीन के साथ पाकिस्तान ने भी हमले की जुर्रत की तो दोनों मोर्चों पर उन्हें जबरदस्त सबक सिखाया जाएगा.

ये भी पढ़ें : सुशांत केस: Rakul Preet Singh ने मानी ड्र ग चैट की बात, रिया चक्रवर्ती की बढ़ी मुसीबत

लद्दाख के कठिन पहाड़ी और ठंडे इलाके में वायुसेना की चुनौतियों पर बात करते हुए IAF अधिकारी ने कहा कि हम इस इलाके के लिए पूरी तरह ट्रेंड हैं. केवल दिन ही नहीं हम रात में भी किसी स्ट्रा इक को अंजाम दे सकते हैं. अधिकारी ने चीन और पाकिस्तान के वायु सैनिक ठिकानों पर हो रही हरकतों पर हमारी पूरी नजर है और दुश्मनों के किसी मंसूबे को कामयाब नहीं होने दिया जाएगा.