भारत-रूस का PAK को बड़ा झटका, Rajnath Singh से मुलाकात के बाद बोला रूस-नहीं बेचेंगे कोई ह थि’यार

0
915
Rajnath Singh SCO Meeting Moscow, राजनाथ सिंह
(Image Courtesy: Google)

नई दिल्ली। भारत-चीन बॉर्डर पर जारी तनातनी के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) रूस के दौरे पर हैं। राजनाथ सिंह यहां शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। गुरुवार को राजनाथ सिंह की मुलाकात रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई से हुई।

Rajnath Singh और सर्गेई के बीच इस दौरान गजब की केमेस्ट्री दिखी, तो वहीं एक ऐसा फैसला भी हुआ जो पाकिस्तान के लिए ख तरे की घंटी है।

पाकिस्तान को बड़ा झटका

गुरुवार को दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच हुई बैठक करीब एक घंटे से अधिक तक चली। भारत की मांग पर रूस ने वादा किया कि वो पाकिस्तान के साथ ‘No Ar’ms Supply’ की पॉलिसी जारी रखेगा। यानी पाकिस्तान को किसी तरह के बड़े ह’थि यार सप्लाई नहीं किए जाएंगे।

इसके अलावा भारत के सुरक्षा से जुड़े मामलों पर रूस ने पूरे साथ का भरोसा भी दिया है। इस बैठक में रूस ने भारत के मेक इन इंडिया प्रोग्राम का समर्थन किया और अपनी ओर से योगदान की बात कही।

भारत का खुलकर समर्थन

कई मोर्चों पर रूस ने भारत का खुलकर समर्थन किया है, फिर चाहे वो ह;थि यार पहुंचाना हो या फिर वैश्विक मंच पर भारत के हक में आवाज उठाना हो। यही कारण है कि चीन से जारी तनाव के बीच ये दौरा काफी अहम हो जाता है। इस मुलाकात के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने मॉस्को में मौजूद महात्मा गांधी की प्रतिमा पर जाकर श्रद्धांजलि दी।

ये भी पढ़ें : सेना प्रमुख एमएम नरवणे का बड़ा बयान, कहा-LAC पर स्थिति बेहद नाजुक और गंभीर

बता दें कि मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक हो रही है। यहां चीनी रक्षा मंत्री फेंग ने राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) से मुलाकात की अपील की है, हालांकि अभी भारत की ओर से इसे कन्फर्म नहीं किया गया है।

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) का बीते कुछ वक्त में ये दूसरा रूस दौरा है। पिछली बार भी वह चीन के साथ तनाव के बीच रूस पहुंचे थे, जहां कई बड़े ह’थि यारों की डील हुई थी। रूस ने भारत को जल्द से जल्द ह’थि यारों और अन्य सामानों की सप्लाई का भरोसा दिया था।