देशभर में जल्द शुरू होगी मेट्रो, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कब से होगी शुरुआत

नई दिल्ली। लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से बंद पड़ी मेट्रो का परिचालन दोबारा शुरू हो सकता है। केंद्रीय शहरी एवं आवास विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक इंटरव्यू में कहा है कि सरकार अगले हफ्ते मेट्रो परिचालन पर कोई फैसला लेगी।

इकनॉमिक टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में पुरी ने कहा कि शुरुआत में आम लोगों को मेट्रो से यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

शर्तों के साथ होगा परिचालन

पुरी ने कहा, ‘हम अगले दो हफ्तों में मेट्रो सिस्टम खोलने पर कोई फैसला लेंगे। मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) पर काम चल रहा है। हम मेट्रो बहाली को तैयार हैं लेकिन यह धीरे-धीरे होगा। पहले चरण में 50% से ज्यादा सीटों पर यात्रियों के प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसमें भी सरकारी कर्मचारियों, स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य अनिवार्य सेवाओं से जुड़े लोगों को ही मेट्रो से आवाजाही की अनुमति होगी।’

अगली गाइडलाइंस का इंतजार

लॉकडाउन की वजह से मेट्रो को रहे घाटे और बढ़ते जाम का हवाला देते हुए पुरी ने मेट्रो सेवा दोबारा शुरू करने की वकालत की। उन्होंने कहा कि मेट्रो नियमित तौर पर अपने सिस्टम का परीक्षण कर रही है और वह परिचालन शुरू करने के लिए बिल्कुल तैयार है।

सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार देशभर के मेट्रो सिस्टम को एकसाथ खोलने पर विचार कर रहा है, न कि किसी एक महानगर या शहर में। अब इंतजार इसी महीने आने वाली अगले चरण के अनलॉक की गाइडलाइंस का है।

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पहले ही कह चुके हैं कि वो मेट्रो परिचालन शुरू करने को तैयार हैं लेकिन आखिरी फैसला तो केंद्र सरकार को ही लेना है।