10 करोड़ जनधन महिला खाताधारकों के खाते में सरकार ने डाली 500 रुपये की दूसरी किस्त

नई दिल्ली। लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 10 करोड़ महिला खाताधारकों के खाते में 500 रुपए की दूसरी किस्त डाल दी है। बाकी के शेष खातों में किस्त डालने का काम जारी है।

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मार्च के अंत में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत आने वाली सभी महिला खाताधारकों को तीन महीने तक हर महीने 500 रुपये की राशि देने की घोषणा की थी। यह राशि 1.7 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का हिस्सा है।

कोरोना संकट के बीच हुआ था पैकेज का ऐलान

मोदी सरकार ने कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए आर्थिक संकट के बीच इस राहत पैकेज की घोषणा की थी। इस एलान के बाद ग्रामीण विकास मंत्रालय ने अप्रैल में 500 रुपये की पहली किस्त जारी की थी। केंद्र सरकार द्वारा घोषित किए गए इस पैकेज में जनधन खाताधारक महिलाओं को तीन महीने तक हर महीने 500 रुपये की सहायता के अलावा गरीबों को मुफ्त अनाज, दाल और खाने पकाने के गैस सिलेंडर की आपूर्ति भी शामिल है।

वहीं इस योजना के तहत किसानों, बुजुर्गों को भी नकद सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। ताकि, संकट की इस घड़ी में उन्हें कुछ मदद मिल सके। जनधन महिला खाताधारकों के खाते में यह राशि पांच दिन की अवधि में पहुंच जायेगी ताकि बैंक शाखाओं में एक ही दिन में भीड़ नहीं हो।