CAC Gen. Manoj Mukund Naravane: चीफ्स ऑफ स्टॉफ कमेटी के अध्यक्ष बने आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे

नई दिल्ली। आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (CAC Gen. Manoj Mukund Naravane) को चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीएससी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सीएससी के अध्यक्ष का पद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से खाली पड़ा था।

अधिकारियों ने बताया कि नरवणे (CAC Gen. Manoj Mukund Naravane)को तीनों सेना प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ होने के कारण इस पद का प्रभार दिया गया है। ऐसे में जनरल नरवणे के औपचारिक रूप से देश के अगले सीडीएस बनाए जाने की संभावनाओं को भी बल मिलने लगा है।

ये भी पढ़ें : यूपी चुनाव से पहले योगी ने खोला खजाना, 24 घंटे बिजली के लिए 10 अरब, आज बजट में हुई ये घोषणाएं

बता दें कि देश में सीडीएस का पद गठित किए जाने से पहले तीनों सेना प्रमुखों में से सबसे वरिष्ठ को ही चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी का अध्यक्ष बनाया जाता था। सीएससी की मंगलवार को बैठक हुई थी, जिसमें जनरल रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और 11 अन्य सैन्यकर्मियों के निधन पर शोक जताया गया।

भारतीय वायुसेना के चीफ एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने 30 सितंबर और 30 नवंबर को अपने-अपने पद संभाले थे। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के (CAC Gen. Manoj Mukund Naravane) पद से पहले, तीन सेवा प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ, चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष हुआ करते थे।

दुर्घटना में जीवित बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ने बुधवार को बेंगलुरु के एक सैन्य अस्पताल में दम तोड़ दिया। इस बीच, जनरल नरवणे (CAC Gen. Manoj Mukund Naravane) ने रॉयल सऊदी सशस्त्र बलों के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल फहद बिन अब्दुल्ला अल-मुतायर के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। सेना ने कहा कि उन्होंने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की।