नोटबंदी से सिर्फ अमीर बिजनेसमैन को हुआ फायदा, गरीब-मजदूरों को सबसे बड़ा नुकसान : राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मोदी सरकार को घेरते हुए अपनी वीडियो सीरीज का दूसरा हिस्सा जारी किया है। इस वीडियो में राहुल गांधी ने नोटबंदी पर मोदी सरकार को घेरा और इसे गरीबों के खिलाफ वाला फैसला बताया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी हिंदुस्तान के गरीब-किसान-मजदूर पर आश्क्र मण था।

2016 में 8 नवंबर की रात 8 बजे पीएम मोदी ने 500-1000 के नोट बंद कर दिए जिसके बाद पूरा देश बैंक के सामने जाकर खड़ा हो गया। राहुल ने पूछा कि क्या इससे काला धन मिटा? क्या लोगों को इससे फायदा हुआ? दोनों का जवाब नहीं है।

सिर्फ अमीरों को हुआ नोटबंदी का फायदा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि नोटबंदी से सिर्फ अमीरों को फायदा मिला, आपका पैसा घरों से निकालकर उसका प्रयोग अमीर कारोबारियों का कर्ज माफ करने में किया गया।

राहुल बोले कि इसका दूसरा मकसद था वो जमीन साफ करने का था। देश का असंगठित क्षेत्र कैश पर काम करता है, नोटबंदी से कैशलेस इंडिया चाहते थे, अगर ऐसा होगा तो ये क्षेत्र ही खत्म हो जाएगा। इसलिए इसकी वजह से किसान, मजदूर, छोटे कारोबारियों को इससे नुकसान हुआ। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि छोटे कारोबारी बिना कैश के नहीं जी सकते हैं। हमें नोटबंदी के इस आक्रमण को पहचानना होगा और देश को इसके खिलाफ लड़ना होगा।

31 अगस्त को जारी हुआ था सीरीज का पहला वीडियो

राहुल गांधी ने इससे पहले 31 अगस्त को इस सीरीज का पहला हिस्सा जारी किया था। जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि मोदी सरकार जानबूझकर असंगठित क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने में लगी हुई है।

ये भी पढ़ें : मेट्रो ट्रेन से सफर में इन नियमों का रखना होगा ध्यान, जानें गाइडलाइंस की 10 बड़ी बातें

राहुल ने अपने वीडियो में कहा था कि पिछले 6 साल से बीजेपी की सरकार असंगठित अर्थव्यवस्था पर आक्रमण किया है, इनमें नोटबंदी-गलत GST-लॉकडाउन से ऐसा हुआ है।