बढ़ गई ठंड: सुबह-सुबह अंधेरा, बूंदाबांदी… दिल्ली में आज कोल्ड और कोहरे का ‘कर्फ्यू’

नई दिल्ली: IMD Weather And Rain Forecast News: पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी ने ठिठुरन बढ़ा दी है। हालांकि, आने वाले एक सप्ताह न्यूनतम तापमान में कमी आएगी लेकिन बारिश होने से गलन बढ़ेगी। दिल्‍ली-एनसीआर समेत पूरे उत्‍तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है।

मौसम विभाग (IMD) ने कई स्‍थानों पर बारिश का अनुमान लगाया है। बारिश से तापमान में और गिरावट हो सकती है। ऊपर से कोहरे की मार भी पड़ रही है। बुधवार सुबह नोएडा, गाजियाबाद समेत एनसीआर के ज्‍यादातर इलाकों में अंधेरा छाया रहा। हवाओं की रफ्तार उतनी ज्‍यादा नहीं है, मगर गलन है।

दिल्‍ली-NCR : बूंदाबांदी का चलता रहेगा दौर

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, जनवरी में सामान्य से अधिक बारिश होने की पूरी संभावना है। बारिश का यह क्रम बुधवार से शुरू हो जाएगा। 9 जनवरी तक कभी बूंदाबांदी तो कभी हल्की बारिश और बौछारे पड़ेंगी। इस बारिश की वजह से दिन के समय ठिठुरन भरी ठंड का अहसास होगा, लेकिन रातों को अधिक सर्दी नहीं होगी। न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री के आसपास बना रहेगा। छुटपुट बौछारें 10 जनवरी तक भी रह सकती है, लेकिन बारिश की सबसे अधिक संभावना 7 से 9 जनवरी के बीच रहेगी।

वेस्‍टर्न डिस्‍टरबेंस का दिखेगा असर

एक सक्रिय वेस्टर्न डिस्टरबेंस जम्मू कश्मीर पर आ गया है। इसकी वजह से अगले 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके बाद उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में एक और मजबूत वेस्टर्न डिस्टरबेंस और अधिक शक्तिशाली चक्रवाती क्षेत्र बनेगा। इन सिस्टम की वजह से इस हफ्ते के अंत तक बारिश की गतिविधियां होंगी।

7 और 8 जनवरी को हल्की और तेज हवाओं के साथ रुक रुककर मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है। कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। इन दिनों में से किसी एक दिन अधिकतम तापमान महज 16 डिग्री तक गिर जाने से लोगों को दिन में काफी ठिठुरन महसूस होगी। अगले हफ्ते के मध्य में खराब मौसम से राहत मिलेगी।

यूपी : पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर

गाजियाबाद में बुधवार सुबह काफी धुंध का मौसम रहा। मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को बारिश के आसार हैं, जो दो दिन तक रुक-रुककर होती रहेगी। बारिश के बाद बढ़े हुए प्रदूषण से काफी राहत मिल जाएगी, लेकिन सर्दी जरूर लोगों को परेशान कर सकती है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, उत्‍तर प्रदेश में अगले कुछ दिन दो पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव रहेगा। एक पश्चिमी विक्षोभ का असर तीन से पांच जनवरी तो दूसरे पश्चिमी विक्षोभ का असर 6 से 9 जनवरी तक रहेगा। इस दौरान बादलों की आवाजाही जारी रहेगी और बूंदाबांदी भी हो सकती है।

हरियाणा : हो सकती है बारिश

मौसम का मिजाज बदलने के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग ने 9 जनवरी तक गुड़गांव में बूंदाबांदी की संभावना जताई है। राज्य प्रदूषण बोर्ड साउथ जोन के क्षेत्रीय अधिकारी संदीप सिंह का कहना है कि अगर बारिश होती है तो हवा से धूल कण हट जाएंगे और शहरवासियों को गम्भीर प्रदूषण से राहत मिलेगी। फरीदाबाद में अगले 3 दिन तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। बारिश होने की स्थिति में न्यूनतम तापमान में गिरावट नहीं होगी, लेकिन अधिकतम तापमान में गिरावट आ सकती है।