दिल्ली हिं;सा: कोर्ट ने माना-AAP के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन ने मुस्लिमों को भड़काया, हुए दं;गे

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में सीएए और एनआरसी को लेकर साल की शुरुआत में हुई हिं;सा के मामले में आम आदमी पार्टी निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। दरअसल, कोर्ट ने ताहिर हुसैन के खिलाफ दायर आरोप पत्र को संज्ञान लिया है।

कोर्ट ने माना है कि ताहिर की वजह से ही हिंदुओं और मुसलमानों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा दिया है। कोर्ट ने माना कि ताहिर ने ही अपने समुदाय को दूसरे समुदाय के खिलाफ उकसाया।

कोर्ट ने माना-ताहिर ने रची थी सा’जि;श

मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट पुरुषोत्तम पाठक ने कहा कि संज्ञान लेने के लिए रिकॉर्ड पर पर्याप्त सामग्री है। अदालत ने सभी आरोपियों को आगे सुनवाई के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 28 अगस्त को पेश करने का निर्देश दिया है।

अदालत ने कहा कि दं’गे ‘सुनियोजित तरीके’ से हुए और इसके लिए ‘अच्छी तरह से सा’जिश रची गयी’ थी। भीड़ के नेता ताहिर हुसैन और अन्य सह-आरोपियों द्वारा कथित तौर पर इसे बढ़ावा दिया गया। अदालत ने कहा कि आरोपी ताहिर हुसैन ने उन्हें अपनी इमारत की छत पर जाने की सुविधा दी और अन्य सहायता प्रदान की ताकि बड़े पैमाने पर दं’गे हो सकें तथा दूसरे समुदाय के जानमाल को नुकसान हो।

चांद बाग पुलिया में भी किया भीड़ का नेतृत्व

प्रथम दृष्टया आरोपी ताहिर हुसैन अपने घर से और 24 तथा 25 फरवरी को चांद बाग पुलिया के पास मस्जिद से भी भीड़ का नेतृत्व कर रहे थे। अदालत ने कहा कि ताहिर के अलावा अनस, फिरोज, जावेद, गुलफाम, शोएब आलम, सलमान, नजीम, कासिम, समीर खान ने भी दं’गे भड़काए हैं।

अदालत ने कहा कि हुसैन ने कथित रूप से अपने समुदाय को उकसाया और यह दावा करते हुए हिंदुओं और मुसलमानों के बीच धर्म के आधार पर कटुता को बढ़ावा दिया कि हिंदुओं ने कई मुसलमानों को मा;र डाला है और शेरपुर चौक पर उनकी दुकानों को आग लगा दी है।

अंकित शर्मा पर किया ह’म;ला

आरोप पत्र में कहा गया है कि वे चांद बाग पुलिया की तरफ से आए थे और उन्होंने IB अधिकारी अंकित शर्मा को पकड़ा। जिसके बाद अंकित के शरीर पर चा;कू से वा’र किए थे और फिर श;व को नाले में फेंक दिया था।

बता दें कि IB कर्मी अंकित शर्मा का श;व पुलिस को एक नाले से मिला था। अंकित के परिजनों की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने ताहिर हुसैन के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। क‌ई दिनों तक फरार रहने के बाद दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में सरेंडर की कोशिश करते हुए पुलिस ने ताहिर हुसैन को गिरफ्तार किया था।