बड़ी खबर: दिल्ली के बाजारों में फिर लौटेगी रौनक, होटल और साप्ताहिक बाजार खोलने को मिली मंजूरी

0
243
Weekly Market Delhi
(Image Courtesy: Google)

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण के बीच देश की राजधानी दिल्ली में होटल और साप्ताहिक बाजार खोलने को मंजूरी दे दी गई है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक में आज यह फैसला लिया गया है।

हालांकि, साप्ताहिक बाजारों को ट्रायल बेस पर खोला जा रहा है। डीडीएमए ने फिलहाल जिम खोलने को मंजूरी नहीं दी है।

उप राज्यपाल ने की बैठक की अध्यक्षता

दिल्ली में होटल, साप्ताहिक बाजार और जिम खोलने पर फैसला लेने के लिए बुधवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक बुलाई गई थी। उप-राज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सभी होटल फिर से खोलने पर फैसला ले लिया गया है।

बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन समेत तमाम वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे। पहले मंगलवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन की बैठक होने वाली थी, लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से यह बैठक नहीं हो सकी थी।

पहले एलजी ने लगाई थी साप्ताहिक बाजार खोलने पर रोक

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बीते माह 31 जुलाई को आम आदमी पार्टी (आप) सरकार को बड़ा झटका देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा अनलॉक-3 में होटल और एक सप्ताह के लिए प्रायोगिक तौर पर साप्ताहिक बाजार फिर से खोलने के फैसले पर रोक लगा दी थी। उन्होंने कहा था कि जैसे कि कोविड-19 की स्थिति नाजुक बनी हुई है और खतरा अभी दूर नहीं हुआ है, तो उसी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया था।

अरविंद केजरीवाल सरकार ने अनलॉक-3 के लिए गाइडलाइंस जारी करते हुए गुरुवार को दिल्ली में होटलों को फिर से खोलने का फैसला किया था। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए और कोविड-19 से बचाव के सभी आवश्यक उपायों को अपनाते हुए शनिवार 1 अगस्त से सात दिन के लिए प्रायोगिक आधार पर साप्ताहिक बाजारों को भी अनुमति दी गई थी। सब कुछ सही रहने पर इन्हें नियमित रूप से खोलने की बात कही गई थी।

इसके बाद दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री सीएम मनीष सिसोदिया ने गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर एलजी को होटल और साप्ताहिक बाजार खोलने के लिए निर्देश देने की मांग की थी।