CTET Exam 2021 postponed: पोस्टपोन किए गए पेपरों की तारीखें जल्द, इस दिन से होंगे तय शेड्यूल के पेपर

नई दिल्ली: CTET 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में पहली बार कंप्यूटर आधारित मोड में सीटीईटी 2021 पेपर 1 का आयोजन किया। ऐसा पहली बार था, सीबीएसई द्वारा इस परीक्षा का आयोजन सीबीटी मोड में किया गया।

पहली शिफ्ट में छात्रों को किसी भी तकनीकी गड़बड़ी या किसी अन्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। हालांकि, 16 दिसंबर की दूसरी पाली की CTET 2021 परीक्षा तकनीकी कारणों से पोस्टपोन करनी पड़ी। इसके अलावा 17 दिसंबर को होने वाली दोनों पाली की परीक्षाएं भी उस समय स्थगित (CTET Exam 2021 postponed) कर दी गई हैं।

अब रद्द हुई इन पेपरों के लिए नई तारीखों पर आयोजित होगी। परीक्षा का आयोजन सोमवार 20 दिसंबर से, पूर्व निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक होगा। सीबीएसई ने परीक्षा रद्द होने की जानकारी एक नोटिफिकेशन जारी करके दी है। बता दें कि ऑनलाइन CTET 2021 के आयोजन की जिम्मेदारी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की परीक्षा आयोजक और असेसमेंट विंग टीसीएस-आईऑन के पास है।

CTET 2021 क्वालिफाइंग कटऑफ की बात करें तो सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए CTET की अपेक्षित कट ऑफ 60 प्रतिशत होने की संभावना है। वहीं आरक्षित वर्ग के लिए यह संभवतः 55 प्रतिशत होगी। सीटीईटी परिणाम 2021 की घोषणा के साथ अंतिम कट ऑफ अंक जारी किए जाएंगे।

CTET अपेक्षित कट-ऑफ 2021 उम्मीदवारों को परीक्षा में पास होने के लिए CTET 2021 कट ऑफ अंक से अधिक या उसके बराबर अंक प्राप्त करने होंगे। CTET कट ऑफ अंक 2021 को श्रेणी के साथ-साथ विषय के अनुसार भी जारी की जाएगी। महीने भर चलने वाली CTET परीक्षा 13 जनवरी, 2022 को समाप्त होगी। लगभग हर दिन, CTET परीक्षा हर दिन दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाएगी।