कोरोना वैक्सीन बनाने के बेहद करीब पहुंची यह भारतीय कंपनी, कीमत होगी ₹1000

0
337
Coronavirus Vaccine
साभार: डेली मेल

Corona Vaccine update: कोरोना संक्रमण और मरीजों की लगातार बढ़ती तादाद के बीच एक सुकून भरी खबर सामने आई है। दरअसल, भारत की एक कंपनी कोरोना वायरस के खात्मे के लिए वैक्सीन बनाने के बेहद करीब पहुंच गई है। कंपनी का दावा है कि अगले महीने इस वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो जाएगा।

सबसे खास बात यह है कि कंपनी द्वारा तैयार की जा रही इस वैक्सीन की कीमत ₹1000 रुपए होगी।

टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत के दौरान दवा तैयार कर रही कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि हम मई में भारत के अंदर इस दवा का ट्रायल शुरू कर सकते हैं। अगर ट्रायल सफल रहा तो सिंतबर और अक्टूबर तक बड़ी मात्रा में वैक्सीन तैयार कर ली जाएगी।

पूनावाला के अनुसार, यह दवा हर किसी की पहुंच में हो, इसके लिए हम इसे कम कीमत पर तैयार कर रहे हैं। हमारा अनुमान है कि एक हजार रुपए में यह दवा हम लोगों को उपलब्ध करा पाएंगे।

पूनावाला ने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हम जो वैक्सीन तैयार कर रहे हैं उसका उत्पादन बड़ी मात्रा में किया जाएगा। क्लिनिकल ट्रायल सफल होने की सूरत में हम पहले छह महीनों तक 40 से 50 लाख डोज हर महीने तैयार करने के लक्ष्य के साथ काम करेंगे। उनके अनुसार, धीरे-धीरे उत्पादन एक करोड़ कर बढ़ाया जाएगा। इस हिसाब से सितंबर-अक्टूबर तक 2 से 4 करोड़ वैक्सीन डोज तैयार हो जाएगा।’

अधिकारी ने बताया कि फिलहाल पुणे की सीरम कंपनी में यह वैक्सीन तैयार की जाएगा। वैक्सीन बनाने के लिए नया प्लांट तैयार करने में 2 साल का समय और 3 हजार करोड़ की लागत आएगी। नया प्लांट तैयार होने तक सीरम कंपनी में ही बाकी सभी वैक्सीन का उत्पादन बंद कर केवल इसी दवा का निर्माण होगा।