Corona Vaccine update: मोदी सरकार ने बुक की 160 करोड़ डोज, बुकिंग के मामले में भारत नंबर 1

Corona Vaccine update. भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है. कोरोना वायरस से जंग में सभी देश अपने-अपने स्तर से इसकी तैयारियां कर रहे हैं. भारत ने भी अभी से ही वैक्सीन (Corona Vaccine update) के उपलब्ध होने की स्थिति को लेकर पूरी तैयारी कर रखी है. भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine update) की खरीद से लेकर भंडारण और वितरण तक का खाका तैयार है.

ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Vaccine update) की बुकिंग के मामले में भारत दुनियाभर में नंबर वन पर है. भारत अब तक कोरोना वैक्सीन की 160 करोड़ कन्फर्म डोज का ऑर्डर दे चुका है.

भारत ने ऑर्डर की सबसे ज्यादा डोज

ड्यूक यूनिवर्सिटी के लॉन्च एंड स्केल स्पीडोमीटर के आंकड़ों के मुताबिक, भारत ने सबसे अधिक कोविड-19 वैक्सीन (Corona Vaccine update) ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की बुक की है. भारत ने ऑक्‍सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन की 500 मिलियन डोज (50 करोड़) का ऑर्डर दिया है.

ये भी पढ़ें: UN में 100 से ज्यादा देशों ने दिखाई पाकिस्तान को आइना, अंतरराष्ट्रीय मंच पर फिर हुई तगड़ी बेइज्जती

इसके साथ ही भारत के साथ-साथ अमेरिका ने भी इतनी डोज का ऑर्डर दिया है. अमेरिका ने भी ऑक्‍सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन के 500 मिलियन डोज का आर्डर दिया है. ऑक्‍सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन को भारत, अमेरिका के अलावा यूरोपीय यूनियन समेत कई देशों ने बुक कर रखा है.

कन्फर्म है सारे ऑर्डर

बता दें कि ये सभी वैक्सीन (Corona Vaccine update) के ऑर्डर कन्फर्म वैक्सीन को लेकर हैं. जब इन सबकी वैक्सीन पूरी तरह से ग्लोबली मंजूर हो जाएगी, तब ये सभी कंपनियां ऑर्डर के हिसाब से उन देशों को सप्लाई करेंगी, जिन्होंने पहले से बुक कर रखा है. इस तरह से अगर आंकड़ों पर गौर किया जाए तो भारत अब तक दुनियाभर में सबसे अधिक 1.6 बिलियन यानी 60 करोड़ वैक्‍सीन का ऑर्डर दे चुका है.