Corona Update: नीति आयोग के सदस्य ने बढ़ाई टेंशन, बोले- ओमीक्रोन के खिलाफ बेअसर हमारी वैक्सीन

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में ओमीक्रोन (Omicron Latest Update) को लेकर दहशत बनी हुई है। साउथ अफ्रीका से निकलकर ओमीक्रोन विश्व के 60 से ज्यादा देशों तक पहुंच चुका है।

भारत में अब तक 49 मामले सामने आ चुके हैं। इसी बीच नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल (Dr VK Paul On Omicron And Vaccine) के बयान ने धड़कने बढ़ा दी हैं। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि हमारी वैक्सीन कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से निपटने में बेअसर हो।

तेजी से फैलता जा रहा है ओमीक्रोन

कोरोना वायरस का ओमीक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant News) दुनिया के उन देशों में जंगल की आग की तरह से फैलना शुरू हो गया है जहां पर इनके मामले सामने आए हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि भले ही इसके लक्षण हल्‍के हैं, फिर भी बड़ी संख्‍या में लोग इससे संक्रमित हो सकते हैं और उन्‍हें अस्‍पताल जाना पड़ सकता है। इसमें कई लोग अपनी जान भी गंवा सकते हैं। विशेषज्ञों ने यह चेतावनी ऐसे समय पर दी है कि ओमीक्रोन से ब्रिटेन में 1 व्‍यक्ति की मौत हो गई है और 10 लोग अस्‍पताल पहुंच गए हैं।

ब्रिटेन में ओमीक्रोन से पहली मौ’त

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने पिछले सप्‍ताह कहा था, ‘यह दक्षिण अफ्रीका में डेल्‍टा वेरिएंट से ज्‍यादा तेजी से फैल रहा है जहां अभी तक डेल्‍टा का प्रसार कम है। यही नहीं दुनिया के उन देशों में भी ओमीक्रोन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है जहां डेल्‍टा वेरिएंट बहुत ज्‍यादा फैला हुआ है। इसमें ब्रिटेन जैसे देश शामिल हैं।’ डब्‍ल्‍यूएचओ ने कहा कि उपलब्‍ध आंकड़े को देखें तो इस बात की पूरी संभावना है कि जहां पर सामुदायिक संक्रमण शुरू हो गया है।

देश में वैक्सीनेशन

सरकार ने मंगलवार को कहा कि आठ दिसंबर 2021 की स्थिति के अनुसार कोविड टीकों की 48.70 प्रतिशत खुराक महिलाओं को लगायी गयी हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा, ‘आठ दिसंबर 2021 की स्थिति के अनुसार, कोविड टीकों की कुल खुराकों में से 48.70 प्रतिशत खुराकें महिलाओं को लगायी गयी हैं, देश की जनसंख्या में महिलाओं का अनुमानित अनुपात 48 प्रतिशत ही है।’

टीकाकरण पर जोर

पवार ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत में, गर्भावस्था और स्तनपान को टीकाकरण के लिए विपरीत संकेत माना गया था। उपलब्घ वैज्ञानिक साक्ष्यों व इस क्षेत्र के विशेषज्ञों की सिफारिशों की समीक्षा के आधार पर तथा हितधारकों के परामर्श से मंत्रालय ने स्तनपान कराने वाली महिलाओं के टीकाकरण को 19 मई, 2021 को एवं गर्भवती महिलाओं के लिए टीकाकरण को दो जुलाई, 2021 को मंजूरी दी थी।

उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि एक दिसंबर तक देश में कोविड-19 टीकों की कुल 124.11 करोड़ खुराक दी गई थी। कुल 78.9 करोड़ लोगों को कम से कम एक खुराक मिली है और 45.2 करोड़ ने टीकों की दोनों खुराक ली है। पूरी तरह से टीकाकरण कराने वाले लोगों में लगभग 7.94 करोड़ लोग 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के हैं वहीं 12.1 करोड़ लोग 45 से 59 वर्ष की आयु के और 22.56 करोड़ लोग 18 से 44 वर्ष की आयु के हैं।