Omicron: देश में नए वेरिएंट का आंकड़ा 900 के पार, जानिए राज्‍यों का हाल

नई दिल्ली: देश में कोरोना (Coronavirus in India) के खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है।

बुधवार सुबह जारी आंकड़ों (Corona Update) के मुताबिक देशभर के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रॉन के 781 मामले सामने आए थे, लेकिन रात होते-होते वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 911 तक पहुंच गई। ओमिक्रॉन की चपेट में अब पंजाब राज्य भी आ गया है।

ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कई राज्यों के स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक ओमिक्रॉन के मामले बढ़कर 911 हो गए हैं। इस मामले में और बढ़ोतरी होने के आसार हैं क्योंकि ज्यादातर राज्यों की ओर से इस वेरिएंट को लेकर अपडेट नहीं आए हैं।

महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में ओमिक्रॉन के मामलों में आज भी वृद्धि देखी गई है। पंजाब में ओमिक्रॉन का पहला केस सामने आया है। हरियाणा में आज ओमिक्रॉन के मामले नहीं आए जबकि यहां पर पहले से ही 12 केस हैं।

महाराष्ट्र में 85 और दिल्‍ली में 38 नए केस

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 85 नए केस सामने आए जिससे राज्य में इस वेरिएंट के अब तक 252 केस आ चुके हैं। इसी तरह देश की राजधानी दिल्‍ली में बुधवार को ओमिक्रॉन के 38 केस सामने आए। दिल्ली में पहले से ही ओमिक्रॉन के 238 मामले थे जो अब बढ़कर 276 हो गए हैं। राजस्थान में आज ओमिक्रॉन के 23 नए मामले सामने मिले हैं। इस तरह से राज्य में अब तक ओमिक्रॉन के कुल 69 मामले आ चुके हैं।

गुजरात में भी ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। आज बुधवार को ओमिक्रॉन के 19 नए मामले दर्ज किए गए। नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में ओमिक्रॉन के कुल मामलों की संख्या 97 तक पहुंच गई है।

बंगाल और कर्नाटक में 5-5 ओमिक्रॉन के केस

आंध्र प्रदेश में भी कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है। आज ओमिक्रॉन के 10 नए मामले सामने आ गए जिससे राज्य में अभी ओमिक्रॉन संक्रमित मरीजों की संख्या 16 पहुंच गई है।

पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य में आज बुधवार को कम से कम 5 और लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए, जिससे अब यहां पर कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से संक्रमित रोगियों की कुल संख्या 11 हो गई है।

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री, डॉ सुधाकर के ने बताया कि राज्य में आज ओमिक्रॉन के 5 नए मामलों की पुष्टि हुई है। सभी पॉजिटिव मरीजों को आइसोलेट कर दिया गया है। अब यह पर कुल संख्या 43 हो गई है।

ओडिशा में बुधवार को ओमिक्रॉन का एक और नया मामला सामने आया है, जिसके बाद राज्य में इस वेरिएंट से जुड़े मामलों की संख्या बढ़कर 9 तक पहुंच गई है। इसी तरह उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में विदेश से लौटा एक युवक ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है। प्रदेश में ओमिक्रॉन के 3 मामले सामने आ चुके हैं।

पंजाब में भी ओमिक्रॉन वेरिएंट की एंट्री

इस बीच पंजाब में भी ओमिक्रॉन वेरिएंट की एंट्री हो गई है। कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला पंजाब में सामने आया है। इस महीने 36 वर्षीय एक व्यक्ति स्पेन से राज्य में आया था, जिसके नमूने की जांच में वायरस के इस वेरिएंट की पुष्टि हुई है।
स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यह शख्स चार दिसंबर को भारत पहुंचा था और पंजाब के नवांशहर में अपने रिश्तेदारों के यहां गया हुआ था।

अधिकारी ने कहा कि भारत पहुंचने के बाद व्यक्ति की जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी। उन्होंने कहा कि 12 दिसंबर को उसकी जांच में संक्रमण पाया गया। इसके बाद संक्रमित व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती किया गया और उसके नमूनों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए पटियाला के सरकारी मेडिकल कॉलेज में भेजा गया। फिर उसकी पुष्टि हुई।