सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर जानिए क्या होगा CBI का अगला कदम, क्या गिरफ्तार होगी रिया चक्रवर्ती?

नई दिल्ली। सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच सुप्रीम कोर्ट ने आज सीबीआई को सौंप दी है। सुप्रीम कोर्ट ने रिया चक्रवर्ती को बड़ा झटका देते हुए उनकी याचिका खारिज कर दी है। अब ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या रिया चक्रवर्ती को सीबीआई गिरफ्तार कर सकती है?

इस मामले में कई ऐसे पेंच हैं, जिनकी अभी सीबीआई नई सिरे से जांच करेगी। आइये जानते हैं इस केस के कुछ दूसरे पहलुओं के बारे में…

क्या गिरफ्तार होगी रिया?

सीबीआई इस मामले में पहले ही एफआईआर दर्ज कर चुकी है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब सीबीआई की स्पेशल इनवेस्टिगेशन टीम मुंबई जाएगी। सीबीआई की टीम मुंबई पुलिस से इस मामले की केस डायरी मांगेगी। साथ ही संदिग्धों-गवाहों के बयान, फोरेसिंग रिपोर्ट और पोस्ट;मॉ’र्टम रिपोर्ट भी सीबीआई अपने कब्जे में लेगी।

सीबीआई की टीम सुशांत के उस फ्लैट पर भी जाएगी जहां सुशांत ने खुद;कु’शी की। वहां क्रा’इ;म सीन को समझने के बाद उसे रिक्रिएट भी किया जाएगा। सुशांत की मौत के समय जो लोग उनके फ्लैट में मौजूद थे उनके बयान भी सीबीआई लेगी। इसके अलावा सीबीआई टीम रिया चक्रवर्ती, उनके भाई शॉविक, पिता इंद्रजीत और अन्य को पूछताछ के लिए समन करेगी। इन सबके बाद ही सीबीआई इस बात का फैसला करेगी कि इनमें से किसी को गिरफ्तार करने की जरूरत है या नहीं।

पहले रिया ने की थी सीबीआई जांच की मांग

बता दें कि रिया चक्रवर्ती ने शुरुआत में इस केस में सीबीआई जांच की मांग की थी। इसके लिए उन्होंने सोशल मीडिया पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को टैग करते हुए पोस्ट भी किया था। लेकिन पूरे केस में बिहार पुलिस की एंट्री के बाद रिया चक्रवर्ती ने इस मामले को सीबीआई या फिर बिहार पुलिस को सौंपे जाने से इनकार किया।

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने के साथ ही रिया ने ये भी अपील की कि पटना में जो मामला दर्ज हुआ है, उसे मुंबई ट्रांसफर कर दिया जाए। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने इस अपील को ठुकरा दिया और अब पटना में ही केस चलेगा। सुशांत के पिता ने पटना पुलिस में ही रिया, उनके भाई-पिता और पूर्व मैनेजर पर केस दर्ज करवाया था। इन सभी से पैसों की लेनदेन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय की घंटों की पूछताछ कर चुका है।