CAA: सुनियोजित तरीके से रची गई थी 24 फरवरी को दिल्ली दं’गों की साजिश, तैयार की गई थी भीड़ : कोर्ट

0
548
CAA: सुनियोजित तरीके से रची गई थी दिल्ली दं'गों की साजिश, तैयार की गई थी भीड़ : कोर्ट
(Image Courtesy: Google)

नई दिल्ली। दिल्ली की एक कोर्ट ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 24 फरवरी को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) विरोधी दं’गों पर माना है कि यह एक पूरी साजि’श थी, जिसे सुनियोजित तरीके से अंजाम दिया गया। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के चांद बाग इलाके में दं’गों के दौरान हेड कांस्टेबल रतन लाल की ह त्या के मामले में 17 आरोपियों के खिलाफ दिल्ली पुलिस के आरोप पत्र को संज्ञान में लेते हुए कोर्ट ने यह टिप्पणी की है।

बता दें कि CAA कानून के विरोध में चांद बाग इलाके में दंगों के दौरान दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की जान चली गई थी।

गैर कानूनी तरीके से जमा की गई भीड़

दिल्ली के मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट पुरुषोत्तम पाठक की अदालत ने कहा, ‘गवाहों के बयानों और आरोप पत्र से पहली नजर में सामने आया कि 24 फरवरी को हुए दं गे आरोपियों की सुनियोजित सा जिश का नतीजा थे। इसमें एक पुलिस अधिकारी की ह त्या कर दी गयी, कई पुलिस अधिकारी आम लोग घायल हो गए तथा कई संपत्तियों को आग के हवाले कर दिया गया त बा’ह कर दिया गया।’

अदालत ने कहा, ‘उन्होंने दं गों को अंजाम देने, ह त्या करने तथा अन्य कथित अप राधों के तरीकों का ष ड्यंत्र रचा वे चांद बाग में समान मंशा तथा गैरकानूनी मकसद के साथ एक-दूसरे के साथ सा जिश रचते हुए गैरकानूनी तरीके से भीड़ को जमा करने में शामिल थे।’

विभिन्न धर्मों में नफ रत को बढ़ावे का अपराध शामिल नहीं

हालांकि, आरोपपत्र का संज्ञान लेते हुए विभिन्न धर्मों के लोगों के बीच नफ रत को बढ़ावा देने के अप राध का संज्ञान नहीं लिया गया। अदालत ने धारा 153-ए के तहत अपरा ध का संज्ञान नहीं लिया क्योंकि दिल्ली पुलिस विभिन्न समुदायों के बीच नफ रत को बढ़ावा देने के आरोपों में आरोपियों पर मुकदमा चलाने की जरूरी मंजूरी नहीं प्राप्त कर सकी।

ये भी पढ़ें : Delhi Police ने नाकाम की बड़ी साजिश, जिंदा पकड़े 2 आ तं’की… भारी मात्रा में ह थि’यार बरामद

अदालत ने एक सितंबर को आरोप पत्र का संज्ञान लिया सभी 17 आरोपियों को 10 सितंबर को उसके समक्ष पेश होने का आदेश दिया। इन 17 आरोपियों में मोहम्मद सलीम खान, सलीम मलिक, मोहम्मद जलालुद्दीन, आरिफ, मोहम्मद अयूब, मोहम्मद यूनूस, मोहम्मद दानिश, शाहनवाज, इब्राहिम, फुरकान, बदरुल हसन, मोहम्मद सादिक, शादाब अहमद, इमरान अंसारी, आदिल, नासिर सुवलीन हैं।