कोरोना वायरस पर भारत को बड़ी कामयाबी, 15 अगस्त को लांच हो सकती है देसी कोरोना वैक्सीन COVAXIN

0
234
देसी कोरोना वैक्‍सीन Covaxin ने किया कमाल, सफल रहा ट्रायल... शरीर से कोरोना वायरस को भगाया
(Image Courtesy: Google)

नई दिल्ली. दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है. भारत बायोटेक द्वारा तैयार की गई देसी कोरोना वैक्सीन COVAXIN 15 अगस्त के दिन लांच की जा सकती है.

इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है. भारत बायोटेक और आईसीएमआर की तरफ से वैक्सीन लॉन्चिंग संभव है.

ह्यूमन ट्रायल की मिली अनुमति

हाल ही में COVAXIN को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिली है. आईसीएमआर की ओर से जारी लेटर के मुताबिक, 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट शुरू हो जाएगा. इसके बाद अगर सभी ट्रायल सही हुए थे तो आशा है कि 15 अगस्त तक COVAXIN लॉन्च किया जा सकता है. सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में आ सकती है.

ये भी पढ़ें : चीन को जवाब देने की तैयारी, सर्जि;कल स्ट्राइ’क करने वाली स्पेशल फोर्स लद्दाख में तैनात

इस लेटर को आईसीएमआर और सभी स्टेकहोल्डर (जिसमें एम्स के डॉक्टर भी शामिल हैं) ने जारी किया है. उनका कहना है कि अगर ट्रायल हर चरण में सफल हुआ तो 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन मार्केट में आ सकती है. आईसीएमआर की ओर से फिलहाल यह अनुमान लगाया गया है.

पहले भी भारत की कंपनियां कर चुकी हैं दावा

गौरतलब है कि बीते दिनों ही हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे कोवैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से हरी झंडी भी मिल गई है. कंपनी ने यह भी कहा है कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू किया जाएगा. भारत बायोटेक का वैक्सीन बनाने में पुराना अनुभव है.

भारत बायोटेक कंपनी ने पोलियो, रेबीज, रोटावायरस, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है. ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट की शुरूआत 7 जुलाई से हो सकती है. इसके बाद चरणवार ट्रायल किया जाएगा. अगल ट्रायल सफल हुआ तो 15 अगस्त को वैक्सीन लॉन्च कर दी जाएगी.