कोरोना संकट के बीच क्रिकेट फैंस के लिए खुशखबरी, 6 महीने के अंदर खेले जाएंगे 2 IPL टूर्नामेंट

0
249
Vivo IPL
(Image Courtesy: Google)

नई दिल्ली। सोमवार देर शाम ICC ने कोरोना संकट के चलते ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T-20 वर्ल्ड कप को स्थगित कर दिया है। टी20 वर्ल्ड कप स्थगित होने के साथ ही IPL 2020 के आयोजन का रास्ता साफ हो गया है।

ऐसे में BCCI 6 महीने के अंदर IPL के दो संस्करणों का आयोजन करने की तैयारी में है।

ये है बड़ी वजह

दरअसल, इसके पीछे एक नहीं, बल्कि कई कारण हैं। इस साल IPL सितंबर से लेकर नवंबर के पहले सप्ताह तक खेला जाना है, जिसका आधिकारिक ऐलान अभी नहीं हुआ है। लेकिन BCCI की एपेक्स काउंसिल और IPL गवर्निंग काउंसिल की बैठक में ये तय हो गया है कि सितंबर के आखिर से नवंबर की शुरुआत तक IPL के 13वें सीजन को समाप्त करना है।

इसके बाद BCCI को अगले 6 महीने में एक और IPL का आयोजन करना होगा, क्योंकि फिर आगे कोई भी विंडो खाली नजर नहीं आ रही है।

अगले साल होगा टी20 विश्व कप

आईसीसी ने टी20 विश्व कप 2021 के लिए अक्टूबर-नवंबर की विंडो तय की है, जबकि इस साल टी20 फॉर्मेट में आयोजित होने वाले एशिया कप को भी टाल दिया है। ऐसे में एशिया कप 2020 में न होकर 2021 में होगा और इस टूर्नामेंट के लिए सितंबर की विंडो एशियन क्रिकेट काउंसिल अपना सकती है। इसके अलावा मई के आखिर से अगस्त-सितंबर तक इंग्लैंड और अन्य देशों में क्रिकेट खेली जाती है। ऐसे में BCCI के पास सिर्फ अप्रैल और मई की विंडो IPL की बचती है।

अप्रैल-मई में होगा IPL का 14वां सीजन

अप्रैल और मई की विंडो IPL को इसलिए भी सूट करती है, क्योंकि एशिया को छोड़कर उस दौरान किसी भी देश में क्रिकेट खेलने का मौसम नहीं होता। ऐस में सभी खिलाड़ी इस लीग में खेलते हैं। यही कारण है कि BCCI को नवंबर में IPL के 13वें सीजन को समाप्त करना होगा, जबकि 14वें सीजन के लिए BCCI को फिर से अप्रैल और मई की विंडो चाहिए होगी। इस तरह BCCI को 6 महीने में दो IPL आयोजित कराने होंगे।