अयोध्या पहुंचे बाबा रामदेव, कहा-राम मंदिर निर्माण के साथ देश में लौटेगा राम राज्य

अयोध्या। अयोध्या में भव्य राम मंदिर के शिलान्यास समारोह में शामिल होने के लिए देशभर से संत अयोध्या पहुंच चुके हैं। योग गुरु बाबा रामदेव भी भूमि पूजन समारोह में शामिल होने के लिए हनुमानगढ़ी पहुंच गए हैं। बाबा रामदेव ने 5 अगस्त के दिन को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि राम मंदिर निर्माण से देश में राम राज्य लौटेगा।

अब से थोड़ी ही देर बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद राम मंदिर निर्माण के ऐतिहासिक लम्हे का गवाह बनने जा रहे हैं। भूमि पूजन के लिए अयोध्या पूरी तरह से तैयार है।

रामदेव बोले-देश में स्थापित होगा रामराज्य

भूमि पूजन से पहले योग गुरु बाबा रामदेव सुबह-सुबह हनुमानगढ़ी पहुंचे। दर्शन करने के बाद उन्होंने कहा, ‘आज का दिन ऐतिहासिक है। इसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा। मुझे पूरा विश्वास है कि राम मंदिर के निर्माण के साथ देश में रामराज्य स्थापित हो जाएगा।’

हर घर में राम पताका

भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या इस वक्त पूरी तरह प्रभु राम के रंग में डूबी हुई है। शहर की मुख्य सड़क के किनारे स्थित मकानों पर पीले रंग से पेंट किया गया है। लगभग हर घर पर राम और हनुमान पताकाएं फहरा रही हैं। अब आज अभिजीत मुहूर्त में पीएम मोदी मंदिर का शिलान्यास करेंगे।

राम मंदिर भूमि पूजन से पहले चारों कोनों से अयोध्या सजी-धजी नजर आ रही है। सरयू घाट की तस्वीर बदली दिख रही है। यहां पर काफी सजावट की गई। लाउडस्पीकर और लाइट भी लगाई गई हैं। साथ ही जगह-जगह पीएम मोदी के पोस्टर भी लगे हैं।

कोरोना को देखते हुए खास तैयारियां

भूमि पूजन के लिए पूजा-पाठ की तैयारियों के साथ कोरोना से कोताही बरतने का भी खास ख्याल रखा जा रहा है। हनुमानगढ़ी मंदिर को आज सुबह सैनिटाइज किया गया। बता दें कि तय कार्यक्रम के अनुसार, पीएम मोदी सबसे पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन करेंगे। इसके बाद वह रामजन्मभूमि जाएंगे।

अभिजीत मुहूर्त में करेंगे भूमि पूजन

ठीक 12 बजकर 44 मिनट पर पीएम बोलेंगे- प्रतिष्ठापयामि और इसके साथ ही राम मंदिर का भूमि पूजन पूरा हो जाएगा। 12.44 से 12.45 बजे के बीच कूर्मशिला (वह पत्थर, जो रामलला विराजमान के ठीक नीचे स्थापित होगा) प्रतिष्ठापित की जाएगी।